• X

    यह दूध आपको सुपरमैन बना देगा

    दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है. यह सभी लोगों के लिए फायदेमंद है. खासकर बच्चों के शारीरिक विकास और हड्डियों को मजबूत करने में काफी कारगर होता है. गुड़ खाकर हलका गुनगुना दूध पीने से कई और भी चौंकाने वाले फायदे हैं...

    विधि

    - दूध में चीनी डालकर सभी लोग पीना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें मालूम नहीं होता कि चीनी वाला दूध चर्बी बढ़ा सकता है. यदि एक गिलास दूध में चीनी की जगह 25-30 ग्राम गुड़ डालकर पिया जाए तो इससे पेट में जमने वाली चर्बी से बचा जा सकता है.
    (भुने चने और गुड़ खाने के ये फायदे चौंका देंगे आपको)
    - वहीं गुड़ खाकर एक गिलास दूध पीने से खून साफ होता है. पेट की गंदगी भी निकल जाती है.
    (ये हैं दूध के लाजवाब फ्लेवर्स )
    -
    अगर पेट दर्द से परेशान रहते हैं तो एक गिलास दूध के साथ 50 ग्राम गुड़ का सेवन करने से इसमें काफी राहत मिल सकती है. (भूलकर भी न दें बच्चों को ये कॉम्बिनेशंस)
    - पीरीयड्स आने पर कई महिलाओं और लड़कियों को काफी दर्द होता है. ऐसे में एक गिलास गरम दूध में 30-40 ग्राम गुड़ डालकर पीने से इससे निजात पाई जा सकती है.
    (जानें दालचीनी दूध बनाने का तरीका और इसके फायदे )
    - बिजी शेड्यूल में पूरे दिन थक जाते हैं तो आपकी सारी थकान को मिटाने में गुड़वाला दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. (लहसुन और शहद का सेवन बनाता है शक्तिशाली)
    - प्रेगनेंट महिलाओं को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उन्‍हें एनीमिया ना हो. एनीमिया होने पर महिलाएं जल्‍दी थक जाती हैं और उन्‍हें कमजोरी आने लगती है.


    ( ये घरेलु नुस्खे हैं जिन्हें अपनी दादी-नानी से हम-आप सुनते आ रहे हैं. पकवानगली ऐसा दावा नहीं करता कि इसके सेवन से बीमारियों से पूरी तरह निजात पाई जा सकती है. इसके सेवन के साथ आप डॉक्टर की सलाह भी लें.)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    16


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 5
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए