• X

    बिना तेल के भी बन सकता है खाना, ये है तरीका

    तेल हमारे किचन की मुख्य सामग्री है. हम सभी किसी भी डिश को पकाने के लिए तेल का इस्तेमाल जरूर करते हैं. पर रोज-रोज तेल का खाना खाने से मोटापा तो बढ़ता ही है. आपकी सेहत का ख्याल रखते हुए आपके लिए पकवानगली लेकर आया है बिना तेल के खाना बनाने की ये बेहतरीन ट्रिक्स...

    विधि

    - स्टीमिंग (Steaming)
    इस तरीके से भोजन पकाने के लिए भाप का इस्तेमाल किया जाता है. भाप से भोजन पकाने में खाने के सारे पोषक तत्व बचे रहते हैं.

    - ग्रिलिंग(Grilling)
    किसी भी खाने को तेजी से पकाने का ये एक मात्र तरीका है. ग्रिलिंग का यूज ज्यादातर कॉर्न, मीट, फिश को पकाने में किया जाता है. इस तरीके से पकाने में खाने के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं. तेल न होने पर कैलोरी की मात्रा कम रहती है.

    (बिना तेल वाला आम का अचार)

    - पोचिंग(Poaching)
    ये खाना पकाने का सबसे हेल्दी तरीका है. इसमें तेल की बजाए उबलते हुए पानी का इस्तेमाल किया जाता है. पोचिंग विधि इसे आप सुबह के नाश्ते के लिए अंडे उबाल सकते हैं. साथ ही फल और सब्जियां उबालकर आपनी ब्रेकफास्ट प्लेट तैयार कर सकते हैं.

    (कम तेल में ही हो जाएगा बैंगन फ्राई...)

    - बार्बिक्युइंग (Barbecuing)
    बार्बिक्युइंग का तरीका ग्रिल करने जैसा है, लेकिन बार्बिक्युइंग विधि से सींक पर धीमे आंच पर खाना पकाया जाता है. आप पनीर,टोफू, सोयाचाप आदि चीजों को इस तरीके से पका सकते हैं.  (अगर सब्जी में तेल कम लगे तो...)

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    13


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 6
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए