• X

    सेहत से नहीं है लगाव तो ही पीएं गन्ने का रस

    गन्ने का रस सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन मात्र 10 रुपये में मिलने वाला धीमा जहर बीमारी को बुलावा भी दे सकता है. भले ही यह पीने में स्वादिष्ट हो पर इसे बनाने का तरीका आपको बीमार कर सकता है. अगर आप बाहर गन्ने का रस पी रहे हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें...

    टिप्‍स

     - ताजा गन्ने का रस ही निकलवाएं. साथ ही जूस वाले को कहे की गन्ना बिल्कुल साफ हो और इसमें  किसी तरह की मिट्टी न लगी हो.  - गन्ने का रस का स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है. एक बार चेक कर लें कहीं नींबू बासी तो नहीं है या फिर उस पर दाग तो नहीं है.

    - स्वाद को बढ़ाने के लिए पुदीना धुलवा लें. आप सोच रहे होंगे कि इतना टाइम किसके पास है पर सवाल आपकी सेहत का है.

    - अगर साफ-सुथरा जूस चाहिए. तो एक ये भी चेक कर लें जो जूस बनाकर दे रहा है उसे हाथ साफ हैं या नहीं.

    - ये तो तय ही कि रस निकालने वाली मशीन पर मक्खियां जरूर बैठेंगी. इसलिए एक बार मशीम पानी से जरूर धुलवा लें.
    - जब मशीन का ज्यादा प्रयोग किया जाता है तो उसका ग्रीस पिघलकर निकलने लगता है. ध्यान रखें कहीं वह आपके जूस में तो नहीं मिल रहा.
    - गन्ने के रस में बर्फ मिलाकर भले ही इसे ठंडा किया जाए. पर ये भी याद रखें कि यह बर्फ शुद्ध नहीं होता जिससे सेहत खराब हो सकती है.
    - भले ही आपको लग रहा होगा कि गन्ने का रस पीने से पहले कौन इतना सोचता है, पर अगर इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए