• X

    किन चीजों को कितने दिनों तक रख सकते हैं फ्रिज में?

    आजकल के व्यस्त जीवन में ज्यादातर लोग भोजन को फ्रिज में स्टोर करके रकते हैं. ब्रेड, अंडे, पके हुए भोजन से लेकर कच्चे भोजन तक हर चीज को स्टोर करके रख लेते हैं और जरूरत के अनुसार इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, ऐसा करना पूरी तरह गलत नहीं है, लेकिन सही भी नहीं है, क्योंकि हर चीज की शेल्फ लाइफ होती है. चीजों को अगर ज्यादा टाइम के लिए रूम टेम्परेचर पर स्टोर करेंगे तो खराब हो जाएंगी, वहीं अगर फ्रिज में ज्यादा टाइम के लिए रखेंगे तो भी वो खराब हो जाएंगी. आइए जानते हैं कि किन चीजों को फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए और किन चीजों को नहीं...

    विधि

    अंडा
    अंडों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं. अगर कच्चे अंडों को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इसलिए अंडे चाहे कच्चे हों या पके हुए फ्रिज में नहीं स्टोर करने चाहिए.

    पनीर
    पनीर को स्टोर करने के लिए एक प्लास्टिक के डिब्बे में पनीर को डाल दें और इतना पानी डाल दें ताकि पनीर अच्छे से डूब जाए और ढक्कन बंद करके रख दें. इससे पनीर को 1 हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं.

    ब्रेड
    ब्रेड को 4-5 दिन रूम टेम्परेचर पर स्टोर किया जा सकता है. फ्रिज में ब्रेड को स्टोर करने के लिए अच्छे से पैक करना चाहिए. अगर एक बार ब्रेड का पैकेट खुल गया तब उसको दोबारा टाइट पैक कर के स्टोर करना चाहिए. इसके अलावा ब्रेड को किसी पेपर में भी लपेट कर स्टोर कर सकते हैं.

    मीट
    फ्रिज में मीट को स्टोर कर के रखा जा सकता है. कच्चे मीट को लंबे समय के लिए डीप फ्रिज में रखा जा सकता है.

    फल और सब्जियां
    फलों और सब्जियों को स्टोर करने की अवधि अगल-अलग होती है. कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है जैसे सेब, अमरूद, संतरा आदि जबकि कुछ फल फ्रिज में स्टोर करने से सड़ जाते हैं जैसे केला, आम. ऐसे ही सब्जियों का समय होता है.

    आइस क्रीम
    यह डेयरी प्रोडक्ट है, इसलिए आइस क्रीम को ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रखने से खराब हो जाती है. इसे 1 हफ्ते तक स्टोर करके रखा जा सकता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    5


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 4

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए