• X

    ऐसे साफ रखें लकड़ी के बर्तन

    आजकल हर कोई किचन में लकड़ी के बर्तन का इस्तेमाल कर रहा है. कई बार इन्हें सही से साफ न करने पर इनमें से गंध आने लगती है. ऐसे बर्तनों को साफ करने के तरीके यहां मिलेंगे...

    विधि

    नमक: अगर आपको लगता है कि नमके से सिर्फ एल्यूमिनियम के बर्तन ही साफ हो सकते हैं. तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. एक बड़े कटोरे में गर्म पानी ले लें. इस में 4-5 चम्मच नमक मिला लें. लकड़ी के बर्तन को इसमें डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. 5-10 मिनट तक बर्तन को इसी घोल में रहने दीजिए. इसके बाद बर्तन को बाहर निकालकर, सूखे कपड़े से पोंछ लें.

    नींबू: गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिला लीजिए. इसके बाद बर्तनों को इसमें डुबोकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें थोड़ा गर्म पानी डाल दें. 15 मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और इसके बाद बर्तन को बाहर निकाल लें. सूखे कपड़े से पोंछकर बर्तन का इस्तेमाल कीजिए.

    सिरका: आधा कटोरी सिरका में एक चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद रूई के एक बड़े टुकड़े को घोल में डुबोकर निचोड़ लें. अब इसे बर्तन पर रगड़कर अच्छी तरह पोछ लें. 2-3 बार ऐसा करने पर बर्तन से गंध चली जाएगी.

    बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे लकड़ी के बर्तन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद बर्तन को गर्म पानी धो लें. बर्तनों में नई सी चमक आ जाएगी.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए