• X

    इन चीजों से बनाएं स्प्रे, कॉकरोच, मक्खियों का होगा सफाया

    अक्सर किचन में कॉकरोच, चूहे और मक्खियां परेशान करती हैं. इन्हें भगाने के लिए महंगे स्प्रे का भी सहारा लिया जाता है, लेकिन परेशानी कम नहीं होती है. अगर आप भी इनसे परेशान हैं तो घर में ही बना लीजिए इनसे छुटकारा पाने वाला स्प्रे.

    विधि

    काली मिर्च को बनाएं कॉकरोच का दुश्मन
    किचन के कोनों में सही से साफ-सफाई न होने की वजह से वहां कॉकरोच घर बना लेते हैं. ऐसे में कॉकरोचों को भगाने के लिए लहसुन-प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में पानी मिलाकर एक घोल बना लें. इस घोल को किसी स्प्रे करने वाली बोतल में डाल लें और जिन जगहों से कॉकरोच अधिक आते हैं, वहां इसका छिड़काव करें. इसका छिड़काव दिन में दो से तीन बार और हफ्तेभर तक अपनाएंगे तो कॉकरोच भाग जाएंगे.
    (ऐसे करें पुराने बर्तनों को एकदम नया और चमकदार)

    चूहों के लिए अपनाएं पिपरमेंट
    घर में चूहों के आतंक से मुक्ति पानी है तो पिपरमेंट का सहारा लें. पिपरमिंट की गंध से चूहे भागते हैं. ऐसा करने से वे दोबारा किचन में नहीं दिखेंगे, अगर फिर भी चूहे आ रहे हैं तो ऐसा हफ्ते में 3-4 दिन लगातर कर सकते हैं. पिपरमेंट चूहों को भगाने वाली सबसे बढ़िया चीज है.
    (परिवार के हर सदस्य के लिए जरूरी है किचन के ये 10 टिप्स)


    तेज गंध से दूर हो भागेंगी मक्खियां
    मक्खियां तेज गंध वाले पदार्थों से दूर भागती हैं. वहीं इनसे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. साफ-सफाई पर खास ध्यान. किचन में जूठन, फल और सब्जियों के छिलके खुले में न रखें. आप किसी भी तरह के तेज गंध वाले तेल में रूई को भिगों लें और इसे दरवाजों के पास रख दें. क्योंकि मक्खियां तेज गंध से दूर भागती हैं.
    (किचन की इन जगहों को भूलकर भी गंदा न छोड़ें)

    प्याज से भगाएं खटमल
    खटमलों को घर से भगाने के लिए प्याज सबसे बढ़िया उपाय है. प्याज का रस निकाल लें. स्प्रे वाली बोतल में डालकर खटमल फैलने वाली जगहों पर इसका छिड़काव करें.
    (इन आसान टिप्स से करें माइक्रोवेव की सफाई)

    नीमवाले स्प्रे से करें मच्छरों को दूर
    मिट्टी के तेल में 30 बूंदें नीम का तेल मिला सें. दो टिक्की कपूर, 20 ग्राम नारियल के तेल में पीसकर घोल लें. फिर इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. इस तेल को लैम्प या चिमनी में डालकर कुछ देर तक कमरों में जलाकर रखने से मच्छर दूर भाग जाएंगे.
    (ये हैं बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स)

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए