• X

    मोमोज खाने का शौक कर सकता है आपको बीमार

    मोमोज देखते ही अगर आपके मुंह में भी पानी आने लगता है तो अपनी जुबान पर थोड़ा लगाम लगा लीजिए. मोमोज को लेकर एक रिसर्च आई है. जिसमें पाया गया है कि रोड साइड मिलने वाले मोमोज खाने से गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. साथ ही रोजाना मोमोज खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है. रिसर्च में कई चौंकाने वाले तथ्य हैं. जानें क्यों मोमोज हमारे लिए गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है...

    टिप्‍स

    - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, पूसा ने अपने एक अध्ययन में पाया है कि दिल्ली के स्ट्रीट फूड जैसे मोमोज, समोसा, गोलगप्पे और बर्गर में जरूरत से ज्यादा फीकल मैटर होता है. जो शरीर के लिए हानिकारक है.
    (तो इस वजह से है महिलाओं को पसंद होता है बैंगन )
    - मोमोज में मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) पाया जाता है जिसकी वजह से मैगी पर बैन लगाया गया था. ये हड्डियों को कमजोर करता है. इसके अलावा सीने में दर्द, नर्वस डिसऑर्डर, स्वीटिंग की समस्या भी हो सकती है.
    (किचन में मौजूद ये 10 सुपर फूड बचाएंगे स्वाइन फ्लू से )
    - वेज मोमोज में पत्तागोभी की फीलिंग की जाती है जोकि कम पकी होती है. कम पकी पत्तागोभी की स्टफिंग वाली मोमोज खाने से दिमाग की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है.
    (शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, बीयर है अच्छी)
    - वहीं लोग मोमोज के साथ लाल चटनी बहुत ज्यादा खाते हैं, लेकिन अत्यधिक मिर्च वाली चटनी खाने से पेट में दर्द और पाइल्स जैसी बीमारी होने का खतरा तेजी से बढ़ता है.

    -
    एक रिसर्च में यह भी सामने आया है कि चिकन मोमोज में डेड चिकन यानी पहले मरे, सड़े चिकन की फीलिंग की जाती है. खासतौर पर रोड साइड बिकने वाले मोमोज में. (देसी घी या मक्खन, कौन है हेल्थ के लिए बेस्ट ? )
    - कई जगह मोमोज में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों को ठीक तरह से धोया भी नहीं जाता है. साथ ही मोमोज इतनी ज्यादा मात्रा में बनाए जाते हैं कि ये ठीक से पकते भी नहीं हैं. इसलिए ऐसी जगहों पर मोमोज न खाएं.
    (सलाद में नमक डालना है खतरे की घंटी )
    - मोमोज बनाने वाले मैदे में कई तरीके के कैमिकल मिलाए जाते हैं. जिससे डायबिटीज और अग्नाशय से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.
    (एक फल बदल सकता है आपकी सेक्स लाइफ )
    - ऐसा नहीं है सभी मोमोज हानिकारक हैं. यह रिसर्च रोड साइड बिकने वाले मोमोज पर की गई है. अगर आप मोमोज खाना ही चाहते हैं तो ट्रस्टेड शॉप में खा सकते हैं. आप इनकी क्वॉलिटी और प्रोसेसिंग के बारे में शॉप ऑनर से पूछ सकते हैं.
    (ये है मोमो के मोमोज बनने की कहानी... )
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए