• X

    अहोई अष्टमी स्पेशल: स्वाद और सेहत में नंबर-1 हैं ये डिशेस

    अहोई अष्टमी पर बच्चों के लिए बनाएं ऐसी डिशेस जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी हों. अगर चाहती हैं कि डिश ऐसी हो जिसे बच्चे झटपट खा जाएं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ डिशेस के बारे में जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकती हैं और इन्हें खिलाकर बच्चों को खुश कर सकती हैं...

    - फ्रूट सलाद
    फ्रूट सलाद एक ऐसी डिश है जिसे आसानी से बनाया जा सकता है और यह बहुत हेल्दी भी है. इससे आपके बच्चे को स्वाद के साथ-साथ सेहत भी मिलेगी.
    - बनाना शेक
    बनाना शेक बनाने के लिए आपको जरूरत है सिर्फ बनाना यानि केला, दूध और चीनी की. बस इन सभी चीजों को एकसाथ मिक्स कर घोल तैयार करें और रेडी हो गया बनाना शेक . ड्राई-फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें. आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकती हैं.

    - ब्राउन ब्रेड पोहा
    चिवड़े का पोहा तो बनता ही है, अब बनाएं ब्रेड पोहा और वो भी ब्राउन ब्रेड से. यह हेल्दी और स्वादिष्ट दोनों बनता है और हमारा दावा है कि आपके बच्चे भी बड़े चाव से इसे खाएंगे.
    - मुरमुरे का पोहा
    बच्चों को दें सरप्राइज मुरमुरे के पोहे के साथ. यह खाने में लाइट होता है यानि आसानी से पचता है और साथ ही कम ऑयली और हेल्दी भी.
    - रोटी नूडल्स
    रात की बची हुई रोटी यकीनन आप बच्चों को नहीं खिलाती होंगी, पर अब आप इससे एक बेहतरीन डिश बनाकर जरूर उन्हें खिला सकती हैं. जी हां, अब रात की बची हुई रोटी से बनाएं रोटी नूडल्स. रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.
    (रोटी नूडल्स बनाने की विधी)

    - भुट्टे की चटपटी चाट
    भुट्टे की चाट एक ऐसी चाट है जो स्वाद और सेहत दोनों में बेमिसाल है. इसे खिलाने से बच्चे को का पेट भी भर जाएगा और उसकी सेहत भी बन जाएगी.
    - कॉर्नमील इडली
    इडली का वही एक ही स्वाद खाकर अगर आपके बच्चे ऊब गए हैं तो अब उन्हें खिलाएं कॉर्नमील इडली . इसका अलग-सा स्वाद उनको बहुत पसंद आएगा.
    - स्प्राउट्स सैंडविच
    सैंडविच तो हर बच्चे की पसंद होती है. स्प्राउट्स की स्टफिंग के साथ इसमें ट्विस्ट लाते हुए आप इसे पहले से भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं.
    - दलिया
    दलिया एक ऐसी चीज है जिसे आप मीठा और नमकीन दोनों तरह से बना सकते हैं. सभी सब्जियों के साथ बना नमकीन दलिया बहुत ही पौष्टिक होता है. मीठे दलिये में आप चीनी की जगह शहद भी डाल सकते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए