• X

    आलू को छिलका सहित खाएंगे तो होंगे ये फायदे

    विधि

    आलू सभी की मनपसंद सब्‍जी होती है और आलू से बनी किसी भे चीज के लिए कोई इंकार कर ही नहीं सकता. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आलू के छिलकों में आलू से ज्‍यादा गुण होते हैं. इसके छिलकों में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन सी, आइरन आदि होते हैं. (देसी घी या मक्खन, कौन है हेल्थ के लिए बेस्ट ?)

    आलू की सब्जी इसके छिलकों के साथ बनाना ही सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इसका छिलका खाने से आपको कोई नुकसान तो नहीं बल्कि कई फायदे ही होंगे. आलू की भुजिया, आलू की रसीली सब्जी, आप कुछ भी बनाते है तो इसे छिलकों के साथ ही काटें. उबले आलू के छिलकों को भी खा सकते हैं. पकवानगली में जानें क्या कहते हैं एक्स्पर्ट आलू के छिलकों के फायदे के बारे में. (तो इसलिए प्याज काटने पर आते हैं आंसू)

    - ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है
    आलू के छिलकों में मौजूद पॉटैशि‍यम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में मददगार है. (इन 6 बीमारियों के लिए रामबाण है धनिया)

    - मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में फायदेमंद हैं छिलके
    आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं. (इस लेडी ने सबसे पहले बनाया था आलू से अल्कोहल)

    - एनीमिया की दिक्कत दूर करता है
    अगर आपके शरीर में आइरन की कमी है तो बाकी सब्ज‍ियों के साथ-साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद है. इससे एनीमिया का खतरा कम हो जाता है. (जरूर खाएं ये 4 ड्राई फ्रूट्स)

    - आलू के छिलके खाने से आती है ताकत
    आलू के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है जिससे बॉडी को ताकत मिलती है. (योगासन करने के बाद ही इन चीजों पर टूट न पड़ें)

    - फाइबर से भरपूर है छिलका
    आलू के साथ-साथ इसके छिलकों में भी भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी मजबूत करने का काम करता है. (नाश्ते में सबसे ज्यादा डोसा खाने के दीवाने हैं भारतीय)

    Photo- onlymyhealth.com

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    6


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए