• X

    तो इसलिए गर्मी के मौसम में पीना चाहिए गन्ने का रस

    दिनभर की भागदौड़ में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो ताजगी आ जाती है. शायद आप में से कम ही लोगों को पता होगा कि इस रस में जहां प्यास बुझाने क्षमता होती है वहीं इसे पीने से कई फायदे भी होते हैं.

    विधि

    दिनभर की भागदौड़ में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो ताजगी आ जाती है. शायद आप में से कम ही लोगों को पता होगा कि इस रस में जहां प्यास बुझाने क्षमता होती है वहीं इसे पीने से कई फायदे भी होते हैं.

    त्वचा में निखार लाता है
    गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) नामक पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है. यह रस पीने से स्किन में कसावट होती है. AHA मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है. गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें. बस इतना काम करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आएगी.
    (रोजाना पिएं ये खट्टा-मीठा हरे सेब का जूस)

    कैंसर से बचाव
    गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) बनाती है. इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं. गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है. प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है.
    (वजन कम करने के लिए बेस्ट है ये जूस)

    बुखार कर सकता है ठीक
    बच्चें हो या बड़े, बुखार से गर्म शरीर का तापमान कम करने में गन्ने का रस बड़ा फायदेमंद है. यह रस शरीर में प्रोटीन की हानि को कम करता है, जिससे बुखार में आराम मिलता है.

    एसिडिटी से दिलाए राहत
    जो लोग पेट में बार-बार होने वाली एसिडिटी से परेशान हों, वो गन्ने के रस का सेवन उन्हें करना चाहिए. साथ ही यह पेट में जलन में भी राहत देता है.
    (ये हैं गर्मियों के बेस्ट समर कूलर्स)

    ऐसे करे खाने में इस्तेमाल
    गन्ने का जूस पीने से ज्यादा बेहतर होगा इसे चूसकर और चबा-चबाकर इसके रस का सेवन करें. ऐसा करने से दांत और मसूढ़े भी मजबूत होंगे. साथ ही रस में अनावश्यक रूप से बर्फ मिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
    (बिना जूसर के ऐसे बनाएं अनार का जूस)

    घर में ऐसे निकालें गन्ने का रस

    गन्ने को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इन टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पीस लें. इसे छन्नी या फिर सूती के कपड़े से छानकर पी सकते हैं.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए