• X

    ये है मोदी सरकार में गृह मंत्री अमित शाह की खाने में पसंद

    पराठे कई तरह के होते हैं, आलू, गोभी, मूली, पनीर पराठा, लेकिन जो बात गाजर के पराठे में है वो और किसी में कहां? तभी तो इसे भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और मोदी सरकार में गृह मंत्रालय पाने वाले अमित शाह इसे बड़े चाव से खाते हैं.

    विधि

    पराठे कई तरह के होते हैं, आलू, गोभी, मूली, पनीर पराठा, लेकिन जो बात गाजर के पराठे में है वो और किसी में कहां? तभी तो इसे भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और मोदी सरकार में गृह मंत्रालय पाने वाले अमित शाह इसे बड़े चाव से खाते हैं.
    वैसे पोहा उनका फेवरेट नाश्ता है और पत्नी के हाथों से बना हो तो इसपर नींबू डालकर जरूर खाते हैं. जब वो घर से बाहर होते हैं तो गाजर का पराठा उनका फेवरेट होता है. वे डायबिटीज के मरीज हैं, इसलिए गाजर के पराठे या रात के अपने शाकाहारी भोजन से पहले इन्सुलिन लेना नहीं भूलते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमित शाह को पकौड़े भी काफी लजीज लगते हैं.

    पटना के होटल मौर्या में बने थे स्पेशल पराठे
    शाह के खान-पान को लेकर बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो बिहार चुनाव के दौरान जब शाह पटना के होटल मौर्या में रुके तो बावर्चियों को उनके खाने को लेकर सख्त हिदायत दी गई थी. ब्रेकफास्ट में शाह के लिए खासतौर पर गाजर का पराठा , उपमा और सर्व किया गया था. अमूमन यही उनका सुबह का नाश्ता होता है. जबकि शाम को शाह की खास मांग होती है. एक प्याली खौलती ब्लैक कॉफी की. 

     यूपी में भी खाया था अपना फेवरेट खाना
    वहीं एक अंग्रेजी वेबसाइट ओपन में भी उनके पराठे खाने का जिक्र किया गया है. यह रिपोर्ट 2014 की है जब अमित शाह उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में कार्यकर्ताओं से मिलने गए थे. वे वहां के जिस होटल में रुके थे वहां भी उन्होंने अपना फेवरेट गाजर का पराठा दही के साथ ब्रेकफास्ट में खाया था. इसमें यह भी बताया गया है कि शाह हमेशा हैवी ब्रेकफास्ट करते हैं जिसमें बटर टोस्ट, कुछ मौसमी फल, इडली और सांभर वड़ा होता है. वो गुनगुने पानी के साथ दूध जरूर पीना पसंद करते हैं.

     ऐसे बनाएं गाजर का पराठा:

    2 कप गेहूं का आटा
    चुटकीभर नमक
    1 कप पानी
    4 चम्मच तेल

    भरावन (स्टफिंग) के लिए
    5 गाजर मीडियम साइज
    एक चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
    2 प्याज, बारीक कटी हुई
    दो हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
    आधा चम्मच हल्‍दी पाउडर
    एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
    एक चम्मच अमचूर पाउडर
    एक चम्मच जीरा पाउडर
    नमक स्‍वादानुसार
    तेल जरूरत के अनुसार

    गाजर का पराठा बनाने की विधि:
    - गाजर को घिस कर इसका पानी निचोड़ कर निकाल लें.
    - एक पैन में तेल गरम करें, इसमें अदरक डालकर भूनें. फिर इसमें घिसी गाजर, प्याज, नमक, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, हल्‍दी पाउडर डालें और मध्‍यम आंच पर चलाते हुए पकाएं.
    - 2-3 मिनट बाद बाद आंच धीमी कर दें और पैन को ढंक दें.
    - जब भरावन पूरी तरह से पक जाए तब आंच बंद करें और भरावन वाली सामग्री को ठंडा हो जाने दें.
    - इसके बाद आटा गूदें. फिर इसकी लोई से छोटी-छोटी पूरियां बेल लें.
    - अब एक पूरी पर मिश्रण फैलाएं फिर थोड़ा-सा आटा छिड़कें और इस पर दूसरी पूरी रखकर किनारे दबाकर सील करें.
    - तवे पर तेल लगाएं और पराठे सेंकने के लिए रखें. जब निचला हिस्सा पक जाए तो पलटकर दूसरी तरफ भी तेल लगाकर सेंक लें. ऐसे ही सभी पराठे सेंक लें.
    - गर्मागर्म पराठे सर्व करें.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    5


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए