• X

    बिना आग के यहां बनता है 12 मिनट में लजीज चिकन

    विधि

    दुनिया में कारनामे करने वाले कई लोग हैं जो रोजाना कुछ न कुछ कर रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच उनकी उम्र नहीं आती. कोई उम्र के आखिरी पड़ाव में तैराकी सीख रहा है तो कोई 80 में भी बेहतरीन कुकिंग कर रिकॉर्ड बना रहा और पैसे कमा रहा है. कुछ ऐसा ही काम बैंकॉक के फूड वेंडर कर रहे हैं.
    आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां सिर्फ 12 मिनट में सूरज की रोशनी से चिकन तैयार किया जाता है. Bangkok के 60 साल के रोडसाइड वेंडर अपने ग्राहकों को एक अलग स्वाद देने के लिए सूरज की रोशनी में चिकन पकाते हैं. जहां कई शेफ खाना बनाने से पहले एप्रन पहनते हैं वहीं सिला सुथारत (Sila Sutharat) सनलाइट में चिकन को बनाते वक्त वेल्डिंग हेलमेट पहनते हैं.

    सिला सुथारत के लिए सूरज की रोशनी में चिकन बनाना आसान नहीं था. इसके लिए उन्होंने 1 हजार गतिशील शीशे (moveable mirrors) का इस्तेमाल कर खुद से एक डिवाइस डिजाइन की. डिवाइस की मदद से सूरज की सीधी किरणें चिकन पर केंद्रित की जाती हैं, जिससे गर्मी पैदा होती है और फिर चिकन पक जाता है.

    प्राकृतिक प्रक्रिया से बना चिकन एकदम हेल्दी
    एक टीवी चैनल में दिए इंटरव्यू में सिला सुथारत का कहते हैं कि सूरज की रोशनी पका चिकन टेस्टी और हेल्दी होता है. उन्होंने कहा कि अगर लकड़ी की आग पर चिकन बनाते हैं तो जलने के बाद उसमें से कार्बन निकलता है जो आपके चिकन में मिलकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

    12 मिनट में तैयार हो जाता है लाजवाब चिकन

    आमतौर पर चिकन को पकाने के लिए घंटों समय लग जाता है पर सनलाइट से बने इस चिकन को पकने के लिए सिर्फ 12 मिनट चाहिए होते हैं. सिला सुथारत के हाथों से बना चिकन खाने वाले लोगों का कहना है कि यह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. साथ ही इसमें तंदूर जैसा जला स्वाद नहीं आता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए