• X

    नवरात्र के पहले दिन अपने खान-पान में शामिल करें ये चीजें

    रोजाना की तरह व्रत के दौरान भी डाइट रूटीन का ख्याल रखना चाहिए. खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपके लिए हेल्दी भी हों और पूरा दिन आपको भूख का अहसास भी न होने दें. यहां जानें व्रत के पहले दिन आप दोपहर से लेकर शाम तक क्या-क्या खा सकते हैं.

    व्रत के पहले दिन की शुरुआत सुबह दूध या दूध से बनी चीजें जैसे दलिया बनाकर करें. इसके साथ-साथ आप सुबह के नाश्ते में फल, जैसे- केला, सेब और पपीता आदि ले सकते हैं.
    (नवरात्र स्पेशल: फलाहार में शामिल करें ये मजेदार पकवान)
    - दोपहर में कुट्टू के आटे से बना आलू का पराठा या साबूदाने की खिचड़ी बना लें और इसके साथ रायता ले लें.
    - इसके बाद शाम में आलू चाट बना लें यह बेहतरीन स्नैक्स हो सकता है.
    - दिनभर को व्रत के बाद रात में हल्का खाना लेना चाहिए इसलिए रात में साबूदाना खीर बनाकर खाएं.
    (नवरात्र स्पेशल: 9 दिन 9 देवियों को चढ़ाएं उनके पसंदीदा भोग)

    नवरात्र स्पेशल: फलाहार में शामिल करें ये मजेदार पकवान
    नवरात्र में दिनों का व्रत होता है. ऐसे में व्रत के दौरान रोज-रोज एक ही तरह का व्रती फलाहार करना पसंद नहीं होता है. तो इस बार नौ दिनों में अलग-अलग पकवानों को करें अपने उपवास में शामिल. जानें कौन-कौन से पकवान बन सकते हैं आपके व्रत को और भी शानदार. जानिए क्या हैं खास पकवान...

    गरबा खेलने वालों को जरूर फॉलो करना चाहिए ऐसा डाइट प्लान
    नवरात्र शुरू में ज्यादातर लोग डांडिया रास और गरबा खेलते हैं. मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में नवरात्र में मां दुर्गा के भक्त गरबा खेलकर उनकी आराधना करते हैं. इस उत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए वो महीनों पहले से तैयारी करने लगते हैं. इस दौरान वो गरबा नृत्य का अभ्यास तो कर लेते हैं, लेकिन खान पर विशेष ध्यान नहीं दे पाते. जबकि गरबा खेलने के लिए जरूरत होती है सही खान-पान की. क्योंकि चार घंटे तक बिना खाए-पीये गरबा खेला जाता है. अगर आप भी गरबा खेलने की तैयारी में हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें. क्योंकि ये चीजें आपको काफी हद रिलैक्स और फिट रखेंगी.

    नोट- हमने यह प्लान डेली रूटीन के हिसाब से बनाया है. जरूरी नहीं है कि आप इसे ही फॉलों करें. खान-पान का सेलेक्शन आपका है. पकवानगली सिर्फ ऐसी चीजों को बता रहा है जिससे आप व्रत के दौरान खान-पान को चुन सकें. अगले 8 दिन तक हम ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए