• X

    करवा चौथ पर पत्नी के लिए बनाएं ये खास पकवान

    करवाचौथ महिलाओं का एक ऐसा खास पर्व है जिसमें महिलाएं पूरे दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती हैं और रात में चांद को अर्घ्य देकर ही कुछ खाती-पीती हैं.

    ऐसे में पति अपनी पत्नी के लिए अगर कुछ स्पेशल बनाएं तो उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहेगा. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ डिशेस के बारे में जिन्हें बनाकर आप अपनी पत्नी को खुश कर प्यार में और भी गहराई और मजबूती ला सकते हैं.

    चीज सैंडविच
    चीज सैंडविच तो आप अक्सर खाते ही होंगे और इससे आपको अंदाजा भी होगा कि इसे बनाना जरा सा भी मुश्किल का काम नहीं है. बस ब्रेड पर खीरा, टमाटर, प्याज रखें, टोमैटो सॉस और चीज बुरक कर ऊपर से एक और ब्रेड रख दें, बस तैयार हो जाएगा चीज सैंडविच. आप चाहें तो ब्रेड को तिकोना भी काट सकते हैं या इसे ग्रिल भी कर भी अपनी पत्नी को खिला सकते हैं.

    मसाला चाय
    अगर आपकी पत्नी चाय की शौकीन हैं तो इससे अच्छी बात और क्या होगी कि आप उनके लिए मसाला चाय बनाएं. दिल और दिमाग दोनों तरोताजा हो जाएगा.

    आलू टिक्की
    यह एक ऐसी डिश है जो हर महिला की पसंद है. आलू टिक्की का तो नाम सुनते ही मानो महिलाओं के मुंह में पानी आ जाता है. अगर आपकी पत्नी भी को भी आलू टिक्की खाने का शौक है तो लीजिए जानिए क्रिस्पी आलू टिक्की बनाने की रेसिपी.

    पापड़ी चाट
    पापड़ी चाट बनाना तो बस बाएं हाथ का काम है. पापड़ी आम मार्केट से खरीदकर लाइए और ऊपर से डालें दही, उबले आलू, नमक, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, सौंठ, हरे धनिये की चटनी और सेव. बस तैयार है टेस्टी पापड़ी चाट.

    फ्रूट सलाद
    पत्नी के करवाचौथ के व्रत के बाद कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो फ्रूट सलाद सबसे बेस्ट ऑप्शन है. आप कई तरह के फल जैसे केला, अमरुद, अनार, बब्बूगोशा, सेब आदि एकसाथ अच्छे से मिक्स कर ऊपर से चाट मसाला बुरक कर न्यूट्रिशियस फ्रूट सलाद तैयार कर सकते हैं.

    बनाना शेक
    बनाना शेक बनाना है सबसे आसान. बनाना यानि केले और दूध को एकसाथ पीसकर शेक तैयार है लें. ड्राई-फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

    फ्राइड आलू मटर
    फ्राइड आलू मटर की सब्जी देखकर तो यकीन मानिए आपकी पत्नी का दिल खुश हो जाएगा. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए पढ़े ये... (फ्राइड आलू-मटर)

    पनीर हरियाली टिक्का
    बिना पनीर के तो व्रत जैसे अधूरा सा लगता है. स्टार्टर के तौर पर पत्नी को कुछ सर्व करना चाहते हैं तो पनीर की ये डिश है सबसे बेहतरीन ऑप्शन.

    मटर पुलाव
    व्रत के बाद अपने सामने रखे प्लेट में मटर पुलाव देखकर यकीन मानिए आपकी पत्नी की खुशी देखते नहीं बनेगी. जानें इसे बनाने का आसान तरीका. (मटर पुलाव)

    आइसक्रीम
    सबसे अंत में उन्हें इस खास दिन आइसक्रीम खिलाना बिल्कुल न भूलें. आप इसे बाहर से भी ला सकते हैं या फिर बस तीन-चार सामग्री से घर पर भी बना सकते हैं.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए