• X

    नवरात्रि के छठे दिन अपने खान-पान में शामिल करें ये चीजें

    नवरात्रि के पांचवें दिन के व्रत के बाद छठे दिन का व्रत है, तो जानें छठे दिन दिनभर में कौन-कौन सी चीजें आपको खानी चाहिए.

    नवरात्रि के पांचवें दिन के व्रत के बाद छठे दिन का व्रत है, तो जानें छठे दिन दिनभर में कौन-कौन सी चीजें आपको खानी चाहिए.

    - व्रत के छठे दिन सुबह अरबी कटलेट और साथ में बादाम मिक्स दूध ले सकते हैं. अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है. इसके अलावा बादाम दूध में आयरन और कैल्शियम होता है इसलिए इसे पीने से शरीर में ताकत आ जाती है. पांच दिन के व्रत के बाद, सुबह के लिए यह एक अच्छी डाइट हो सकती है.

    - इसके बाद करीब सुबह 10-11 बजे के बीच आप सेब खा सकते हैं, क्योंकि सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है. इसे खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है. यह एक अच्छा एंटी ऑक्सिडेंट भी है जो व्रत के दौरान आपके दिमाग को तनाव से दूर रखेगा. इसके साथ लिक्विड में नारियल पानी ले सकते हैं. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. व्रत के दौरान शरीर में प्रयाप्त मात्रा में पानी नहीं पहुच पाता जिससे डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती है और सिर में दर्द होने लगता है. ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्रस पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

    - दो बार हल्की डाइट लेने के बाद दोपहर करीब 1-2 बजे थोड़ा हैवी डाइट रखें. आप इसमें समा चावल, साथ में आलू की ग्रेवी वाली सब्जी ले सकते हैं.
    - शाम में करीब 4-5 बजे आलू टिक्की या व्रत की नमकीन ले सकते हैं.
    - रात में करीब 8-9 बजे मखाने की खीर ले सकते हैं जो लिक्विड में परफैक्ट डाइट है.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए