• X

    खाएंगे ये चीजें तो शरीर के साथ-साथ दिमाग भी रहेगा फिट

    शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए, छरहरी काया पाने के लिए आप जिम तो जरूर चले जाते हैं पर क्या आप जानते हैं कि जितना अहम आपके शरीर का फिट रहना है उतना ही जरूरी है दिमाग का भी तंदुरुस्त होना.

    विधि

    शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए, छरहरी काया पाने के लिए आप जिम तो जरूर चले जाते हैं पर क्या आप जानते हैं कि जितना अहम आपके शरीर का फिट रहना है उतना ही जरूरी है दिमाग का भी तंदुरुस्त होना.

    दिमाग यानी ब्रेन हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है. संतुलित आहार और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही बेहद जरूरी है. हमे अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करने की आवश्यकता है जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखे.

    आइए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आपका दिमाग भी तेज दौड़ेगा.

    साबुत अनाज
    साबुत अनाज जैसे बाजरा, ज्वार, रागी, जौ आदि ऊर्जा और फाइबर के भरपूर स्रोत हैं. इसमें मौजूद ग्लूकोज की मात्रा शरीर को ऊर्जा देती है और इससे दिमाग तंदुरुस्त रहता है. हमें GI लेवल कम वाले अनाज का चुनाव करना चाहिए.

    ब्लू बैरीज
    खाने में ब्लू बेरीज शामिल करना अल्ज़ाइमर जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. हर किसी को दिन में कम से कम एक कप ब्लू बैरीज जरूर खानी चाहिए चाहे वो फ्रेश हो या फ्रोजन या फिर फ्रिज में सुखाई हुई.

    नॉन-वेज फूड
    खान-पान में किसी भी तरह की कमी शरीर में कई बीमारियों को जन्म देती है. नॉन-वेज फूड जैसे चिकन, मछली, अंडा, सैलमन दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है. सैलमन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन के सचारू रुप से काम करने के लिए बहुत जरूरी है.

    नट्स
    नट्स में पाया जाने वाला विटामिन E दिमाग के लिए बहुत ही लाभकारी है. हर इंसान को रोजाना थोड़ा सा अखरोट और बादाम जरूर खाना चाहिए. आप चाहें तो इसेफ्रूट सलाद के साथ मिक्स कर भी खा सकते हैं. विटामिन E से भरपूर होने की वजह से अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है.

    कद्दू के बीज
    कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 दिमाग को स्वस्थ रखने में मददगार है. ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्रेन के विकास और मेमोरी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है.

    काली किशमिश
    किशमिश को ब्रेन का खाना कह सकते हैं. किशमिश में बोरोन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो दिमाग के सचारू रूप से काम करने के लिए बेहद जरूरी है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए