• X

    पानी के बिना अधूरी है कुकिंग ...

    विधि

    22 मार्च World Water Day के रूप में मनाया जाता. तो चलिए हम भी कुछ जिक्र कर लें कुकिंग में पानी की उपयोगिता का. पानी को हम हमेशा एक फूड आइटेम के तौर पर नहीं गिन सकते हैं पर यह एक ऐसी चीज है जिसके बिना खाना पकाना नामुमकिन सा है. पानी खाने को पकाता है और इसके स्वाद को भी बढ़ाता है.

    सब्जियों को धोने से लेकर पकाने तक पानी की बहुत जरूरत होती है. कहते हैं दिन की शुरुआत अच्छी हो तो आपका पूरा दिन सही गुजरता है. ऐसे में अगर कड़क चाय मिल जाए तो क्या कहने, पर चाय, कॅाफी, सूप हो या ग्रीन टी सब पानी के बिना अधूरे हैं. अब बात अगर उबालने की जाए तो चाहे अंडे हो या नूडल्स कोई भी चीज पानी के बिना बॅायल नहीं हो सकती.

    पानी के बिना किसी भी खाने को बनाने की कल्पना की ही नहीं जा सकती. आटा गूंदना, चावल उबालना, दाल पकाना हर काम में पानी का इस्तेमाल होता ही है. सिर्फ खाना बनाने के लिए ही नहीं बल्कि खाने के बाद बर्तनों और किचन साफ करना भी पानी से ही होता है.

    पानी का खाना बनाने में बहुत ही इम्पौर्टेंट रोल है. कुकिंग में पानी की जरूरत हमेशा रही है और रहेगी.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए