• X

    क्या होती है कीटो डाइट, जिसे खूब फॉलो किया जा रहा है आजकल

    कीटो या कीटोजेनिक डाइट आजकल कई लोग फॉलो कर रहे हैं. इसे महिलाएं ज्यादा फॉलो कर रही हैं. वहीं बॉलीवुड स्टार्स भी इस डाइट को अपनाकर फिट रहते हैं. आइए हम आपको बताते हैं इस कीटो डाइट के बारे में.

    कीटो या कीटोजेनिक डाइट आजकल कई लोग फॉलो कर रहे हैं. इसे महिलाएं ज्यादा फॉलो कर रही हैं. वहीं बॉलीवुड स्टार्स भी इस डाइट को अपनाकर फिट रहते हैं. आइए हम आपको बताते हैं इस कीटो डाइट के बारे में.
    कीटो डाइट में कम कार्बोहाइट्रेड वाली चीजों की प्राथमिकता होती है. इस डाइट से लिवर में कीटोन पैदा होता है. इस डाइट को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट या फैट डाइट जैसे नामों से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाना खाने से शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन होता है इसे शरीर में फैट जमा होने लगता है.

    जबकि कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करके फैट से ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है. इस प्रोसेस को कीटोसिस कहा जाता है. इस डाइट में फैट का सेवन ज्यादा, प्रोटीन का मीडियम और कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाई जाती हैं. एक स्टैंडर्ड कीटो डाइट में 70 फीसदी फैट, 25 फीसदी प्रोटीन और 5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए.

    Teresa Rose Venet ने जिम गए बिना ही Keto Diet फॉलो कर एक साल से भी कम समय यानी सिर्फ 10 महीने में 49 किलो वजन कम किया. दो बच्चों को जन्म दे चुकीं Teresa Rose Venet का वजन 103 किलो तक पहुंच गया था जिसे उनकी कीटो डाइट ने 54 किलो तक पहुंचा दिया.

    क्या होता है क्विनोआ, जानिए क्यों लोग कर रहे हैं खाने में शामिल?

    क्या-क्या खाया जा सकता है?
    कीटो डाइट में वेज और नॉनवेज दोनों तरह की चीजें खाई जा सकती हैं. नॉन वेजिटेरियन कीटो डाइट में चिकन, मटन, मछली और अंडे शामिल कर सकते हैं. जबकि वेजिटेरियन खाना पसंद करने वालों को पत्तेदार साग जैसे पालक और मेथी का खूब सेवन करना चाहिए. ब्रोकली, फूलगोभी को भी अपने डाइट चार्ट में शामिल करना अच्छा रहेगा. इसके अलावा फैट के लिए पनीर, उच्च वसायुक्त क्रीम और बटर कीटो वेज डाइट में शामिल कर सकते हैं. कीटोजेनिक डाइट में अखरोट, सूरजमुखी के बीज, नारियल तेल, हाई फैट सलाद खाना फायदेमंद होता है.
    जानिए महिलाओं और पुरुषों को ये सुपर फूड क्यों खाने चाहिए?

    क्या नहीं खाना चाहिए
    कीटो डाइट में अनाज को शामिल नहीं किया जाता है. इतना ही नहीं चीनी का भी कम इस्तेमाल इस डाइट चार्ट में होता है. कीटो डाइट में सेब, केले और संतरा शामिल नहीं किया जाता है. सब्जियों में आलू और जिमीकंद का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा जाता है. क्योंकि ये ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें होती हैं.

    क्या है ऑर्गेनिक फूड, क्यों करना चाहिए इनका सेवन ?

    क्या हैं कीटो डाइट अपनाने के फायदे
    कीटोजेनिक डाइट को मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. कीटो डाइट में शामिल चीजें खाने से शरीर ऊर्जा के स्रोत के रूप में फैट का इस्तेमाल करता है. इस वजह वजन घटता है. सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर जैसे सेलिब्रिटीज वजन कम करने के लिए कीटो फॉलो करते हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    10


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Good 3
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए