• X

    इस समोसे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

    आपने कितना बड़ा समोसा देखा होगा. ज्यादा से ज्यादा एक, दो, पांच या फिर 10 किलो का, लेकिन लंदन में इतना बड़ा समोसा बनाया गया जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते.

    विधि

    आपने कितना बड़ा समोसा देखा होगा. ज्यादा से ज्यादा एक, दो, पांच या फिर 10 किलो का, लेकिन लंदन में इतना बड़ा समोसा बनाया गया जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. दरअसल, मंगलवार को लंदन में दुनिया का सबसे बड़ा समोसा बनाया गया. इसका वजन 337.5 पाउंड यानी 153.1 किलोग्राम. इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया. हालांकि इसका शेप भारत में मिलने वाले समोसे बिलकुल अलग था.

    दुनिया का यह सबसे बड़ा समोसा पूर्वी लंदन की एक मस्जिद में बनाया गया. मुस्लिम समुदाय के लोगों की भलाई के लिए काम करने वाले एक संगठन ने इसे बनाया था. समोसे को बनाने के दौरान मस्जिद में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के कर्मचारी भी मौजूद रहे. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के कर्मचारी प्रवीण पटेल के मुताबिक इस समोसे को बनाने में सारे नियमों का पालन किया गया. समोसे का स्वाद चखने के बाद इसे दुनिया का सबसे बड़ा समोसा होने का खिताब उन्होंने दिया.
    हालांकि, इससे पहले भी इंग्लैंड में ही साल 2012 में ब्रैडफोर्ड कॉलेज के स्टुडेंट्स ने 110.8 किलोग्राम का समोसा बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इस बार मस्जिद के लोगों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. जबकि समोसा को बनाने की पूरी प्रकिया को संभालने वाले प्रोजेक्ट मैनेजर फरीद इस्लाम ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े समोसे का स्वाद चखने के एवज में हुई कमाई मुस्लिम समाज के लोगों की तरक्की पर खर्च किया जाएगा. वहीं, साल 2016 में यूपी के महाराजगंज में 432 किलोग्राम का समोसा बनाया गया था. हालांकि इसे बनाने को लेकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में कोई रिकॉर्ड नहीं है. हां, इसे बनाने के वक्त मीडिया रिपोर्ट्स में इसका दावा किया गया था.
    (4 फीट 1 इंच का भटूरा 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड' में हुआ दर्ज..)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए