• X

    गैस बर्नर, चिमनी, इंडक्शन कूकर और माइक्रोवेव को कैसे साफ करें?

    गैस बर्नर, माइक्रोवेव, चिमनी और इंडक्शन को अगर सही से साफ न किए जाएं तो यह जल्दी खराब भी हो जाते हैं और गंदगी की वजह इसमें कीड़े लग जाते हैं. ऐसे में जरूरत होती है इन्हें हफ्ते दर हफ्ते साफ करने की. लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं बल्कि आप घर पर ही कुछ खास चीजों को मिलाकर इनकी सफाई कर सकते हैं.

    टिप्‍स

    गैस के बर्नर साफ करने के घरेलू टिप्स
    - 2 कप पानी में एक नींबू का रस डालकर गर्म कर लें.
    - अगर आपके पास सिरका है तो 3 चम्मच सिरके को पानी में डाल दें.
    - पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं.
    - गैस के बर्नर को पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल लें.
    - इसके बाद इन्हें लोहे के स्क्रबर या फिर लोहे के ब्रश ले रगड़कर साफ कर लें.
    - आप चाहें तो रातभर बर्नर को इसी पानी में डालकर छोड़े दें. सुबह साफ करेंगी तो ज्यादा नहीं रगड़ना पड़ेगा.

    चिमनी साफ करने के सबसे बेस्ट टिप्स
    - चिमनी बहुत गंदी न हो इसलिए हर 15 दिन में गर्म पानी में डिटर्जेंट और बर्तन धोने वाला लिक्विड मिलाकर फिल्टर को साफ करती रहें.
    - चिमनी के कुछ फिल्टर जैसे चारकोल, जिन्हें धोया न जा सके उन्हें कुछ महीने में बदलते दें. ऐसा करने से धुआं भी कम उठेगा और सफाई की झंझट भी नहीं रहेगी.
    - अन्य इलेक्ट्रॉनिक अप्लायन्सेस की तरह चिमनी की भी सर्विस जरूरी है. कंपनी की ओर से सर्विस जरूर कराती रहीं.
    - कुछ चिमनी में कम देखभाल की जरूरत होती है और साथ ही इसके फिल्टर भी लंबे समय तक चलते हैं. जैसे डक्ट टेप वाली चिमनी. कोशिश करें की ऐसी चिमनी ही किचन में लगवाएं.
    - चिमनी के फिल्टर को निकाल लें. अगर चिमनी बहुत ज्यादा गंदा नहीं है तो यह तरकीब आपके काम आएगी. एक बर्तन में विनिगर डालें और उसमें पेपर टॉवल को डुबोएं. अब उस पेपर टॉवल से चिमनी को साफ करें. पांच मिनट बाद दूसरे पेपर टॉवल को पानी में डुबोएं और चिमनी को पोछकर साफ कर लें.
    - कॉस्टिक सोडा यानी सोडियम हाइड्रोक्साइड को चिमनी के फिल्टर के ऊपर अच्छी तरह से छिड़कें और 5-7 मिनट तक छोड़ दें. अब बड़े से बर्तन या प्लास्टिक की मजबूत बाल्टी में फिल्टर को डालें और ऊपर से गरम पानी डालें. 3 घंटे बाद पानी से निकालकर उसे धोएं और सूखने दें. किसी खुली जगह में चिमनी की इस तरह से सफाई करें. सफाई करते समय हाथों में ग्लव्स यानी दस्ताने जरूर पहनें.
    - फिल्टर पर अच्छी तरह से बेकिंग पाउडर छिड़कें. एक बड़े बर्तन में फिल्टर, 2 कप विनेगर, नमक और गर्म पानी डालें. दो घंटों बाद पानी से निकालकर फिल्टर को साफ पानी से धोएं और सुखा लें. चिमनी के हुड को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर और विनेगर का पेस्ट कुछ देर के लिए लगा दें फिर गीले कपड़े से पोछ लें.
    - किचन के लिए चिमनी का होना बेहद जरूरी है, इसके जरिए धुआं और तेल के कण बाहर निकलते हैं और किचन साफ रहता है. इन सभी उपायों का इस्तेमाल करें और आपके किचन की चिमनी रहेगी एकदम नई.

    कैसी चिमनी खरीदनी चाहिए.
    - भारतीय भोजन में मसालों और तेल का प्रयोग खूब होता है, इसलिए ऐसी चिमनी खरीदें जिसमें महक सोखने की क्षमता अधिक हो.
    - चिमनी में लगी मोटर से यदि आवाज आती हो, तो उस से बचने के लिए साइलेंट किट का प्रयोग किया जा सकता है.
    - ऑटो क्लीन चिमनी फीचर वाली ही लें. इस फीचर की मदद से जो चिकनाहट फिल्टर सोख लेता है, वही चिकनाहट 15-20 मिनट में पिघल कर औटो क्लीन हो जाती है.

    अवन या माइक्रोवेव की सफाई कैसे करें?
    - अवन या माइक्रोवेव की अच्‍छी सफाई केवल हाथों से ही हो सकती है. रैक्‍स, ग्रिल और टिन को ओवन से निकालकर सोडा के सल्‍यूशन में डूबोकर रख दें. आप देखेंगी कि चिपचिपाहट, दाग धब्‍बे सब दो सेकेंड्स में ही गायब हो जाएंगे. फिर इनको सल्‍यूशन से निकालकर ठंडे पानी में धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें.
    - एक स्‍प्रे की बोतल में बेकिंग सोडा, पानी और नींबू डालें. अब इसको ओवन के अंदर छिड़क कर कपड़े से पोछ लें. नींबू ओवन को खुशबूदार बनाता है.


    - एक पुराने ब्रश को साबुन के सल्‍यूशन में डूबोकर इस्‍तमाल कर सकते हैं. इससे आप अंदर छुपे हुए दाग धब्‍बों को आसानी से साफ कर सकती हैं. इसके बाद ओवन को खुला छोड़ दें ताकि इसकी बदबू बा‍हर निकल सके.
    - इसमें इस्‍तमाल किए गए बर्तनों को आप गर्म इमली के पानी में डूबोकर रख सकती हैं. इमली में मौजूद हल्‍का एसिड जर्म और बैक्‍टीरिया को जड़ से खतम कर देता है. इससे बर्तन चमक उठेगें.
    - पानी में सिरका डालकर एक कपड़े की मदद से ओवन का दरवाजा साफ करना चाहिए.
    - एक बर्तन मेंपुदीने की पत्‍तियों को पानी में डाल कर ओवन में रख दें और ओवन को 10 से 15 मिनट तक चला दें. इसके बाद पुदीने की पत्‍तियों को ओवन में एक घंटे तक यूं ही रहने दें. इससे भी ओवन महक उठेगा और साफ भी हो जाएगा.

    इंडक्शन कूकर या कूकटॉप कैसे चमकाएं
    - इंडक्शन कूकर या कूकटॉप पर खाने के अंश गिरने पर कपड़े से पोछकर साफ किया जा सकता है.
    - पर अगर इनमें तेल ज्यादा लगा होता है तो इस पर नींबू निचोड़ दें, ऊपर से नमक फैला दें और किसी कपड़े से रगड़कर साफ कर लें.
    - आप ऊपर बताए स्प्रे से भी कूकटॉप की सफाई कर सकती हैं.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए