• X

    सफाई के वो तरीके जिससे फिर से चमक जाएगी चिमनी

    किचन के बर्तन तो या गैस बर्नर तो आसानी से साफ किए जा सकते हैं लेकिन चिमनी ऐसी चीज जिसमें सबसे ज्यादा गंदगी जमती है. इसे साफ करने के कुछ तरीके हम आपको बता रहे हैं जिससे आपके किचन की चिमनी फिर से चमक जाएगी.

    टिप्‍स

    - चिमनी बहुत गंदी न हो इसलिए हर 15 दिन में गर्म पानी में डिटर्जेंट और बर्तन धोने वाला लिक्विड मिलाकर फिल्टर को साफ करती रहें.

    - चिमनी के कुछ फिल्टर जैसे चारकोल, जिन्हें धोया न जा सके उन्हें कुछ महीने में बदलते दें. ऐसा करने से धुआं भी कम उठेगा और सफाई की झंझट भी नहीं रहेगी.

    - अन्य इलेक्ट्रॉनिक अप्लायन्सेस की तरह चिमनी की भी सर्विस जरूरी है. कंपनी की ओर से सर्विस जरूर कराती रहीं.

    - कुछ चिमनी में कम देखभाल की जरूरत होती है और साथ ही इसके फिल्टर भी लंबे समय तक चलते हैं. जैसे डक्ट टेप वाली चिमनी. कोशिश करें की ऐसी चिमनी ही किचन में लगवाएं.

    - चिमनी के फिल्टर को निकाल लें. अगर चिमनी बहुत ज्यादा गंदा नहीं है तो यह तरकीब आपके काम आएगी. एक बर्तन में विनिगर डालें और उसमें पेपर टॉवल को डुबोएं. अब उस पेपर टॉवल से चिमनी को साफ करें. पांच मिनट बाद दूसरे पेपर टॉवल को पानी में डुबोएं और चिमनी को पोछकर साफ कर लें.

    - कॉस्टिक सोडा यानी सोडियम हाइड्रोक्साइड को चिमनी के फिल्टर के ऊपर अच्छी तरह से छिड़कें और 5-7 मिनट तक छोड़ दें. अब बड़े से बर्तन या प्लास्टिक की मजबूत बाल्टी में फिल्टर को डालें और ऊपर से गरम पानी डालें. 3 घंटे बाद पानी से निकालकर उसे धोएं और सूखने दें. किसी खुली जगह में चिमनी की इस तरह से सफाई करें. सफाई करते समय हाथों में ग्लव्स यानी दस्ताने जरूर पहनें.

    - फिल्टर पर अच्छी तरह से बेकिंग पाउडर छिड़कें. एक बड़े बर्तन में फिल्टर, 2 कप विनेगर, नमक और गर्म पानी डालें. दो घंटों बाद पानी से निकालकर फिल्टर को साफ पानी से धोएं और सुखा लें. चिमनी के हुड को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर और विनेगर का पेस्ट कुछ देर के लिए लगा दें फिर गीले कपड़े से पोछ लें.

    - किचन के लिए चिमनी का होना बेहद जरूरी है, इसके जरिए धुआं और तेल के कण बाहर निकलते हैं और किचन साफ रहता है. इन सभी उपायों का इस्तेमाल करें और आपके किचन की चिमनी रहेगी एकदम नई.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए