• X

    अगर चावल जल गए हैं तो फेंके नहीं...

    कई बार चावल पकाते समय ये कूकर में लग जाते हैं और फिर ये खाने में बहुत अजीब लगते हैं. अगर अब कभी चावल पकाते समय जल जाएं तो इन्हें फेंके नहीं बल्कि करें बस ये एक काम...

    विधि

    - अगर चावल पकाते समय हल्का जल जाए तो उन्हें फेंकें नहीं. बस चावलों को आंच से उतारकर उसके ऊपर सफेद ब्रेड दस मिनट के लिए रख दें. यह चावलों से जली हुई महक खत्म कर देगी और चावल फिर से खाने लायक हो जाएंगे.
    - रोटी के बर्तन में अदरक के कुछ टुकड़े डालें, इससे रोटी नरम और ताजी बनी रहती है.
    - अगर आप कुकिंग ऑयल दोबारा इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसे पहले धीमी आंच पर रखें. फिर कटे हुए अदरक को पंद्रह मिनट के लिए तेल में पकाएं. अदरक तेल की जली हुई महक को खत्म कर देगा.
    - यदि सब्जी या सूप में नमक ज्यादा हो जाए तो एक चौथाई आलू छीलकर सूप में डाल दें. यह अतिरिक्त नमक सोख लेगा और आपको स्वाद के साथ भी कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा. लेकिन सूप सर्व करने से पहले आलू निकालना न भूलें.
    - क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए बेसन में थोड़ा-सा कॉर्नफ्लोर या चावल का आटा मिलाएं.
    - गर्मियों में बर्फ जल्दी जमानी है तो नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी को फ्रिज में जमने के लिए रखें. गर्म पानी सामान्य पानी की अपेक्षा जल्दी जमता है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    421


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    7
    टैग्स
Excellent 102
Good 65
Poor 7

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए