• X

    करारा डोसा बनाने के ये हैं शानदार कुकिंग टिप्स

    जिस तरह हमने आपके हलवा बनाने के लिए सामग्री का अनुपात बताया था. ठीक इसी तरह डोसे बनाने का भी सटीक फॉर्म्यूला है. इस अनुपात में सामग्री मिलाकर आप भी क्रिस्पी और मजेदार डोसा बना सकते हैं.

    विधि

    कितना होना चाहिए अनुपात- 1 कप- उड़द की धुली दाल, 3 कप-चावल, 1 छोटा चम्मच-मेथी दाना, 2 छोटे चम्मच चना दाल. सभी चीजों को 3 से 4 घंटे के लिए भिगोकर रख लें. फिर 2 गिलास पानी मिलाएं और पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. ध्यान रखें पानी धीरे-धीरे डालें.
    - घोल में खमीर उठने में 7-8 घंटे लगते हैं. इसलिए मिश्रण को गर्म स्थान पर ढककर रखें. घोल न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला. पकौड़े के घोल से थोड़ा पतला चलेगा.


    - डोसा बनाने से पहले गर्म तवे पर थोड़ा नमक डालकर कपड़े से 2-4 मिनट रगड़ कर साफ करें.
    - तवे पर डोसा चिपक रहा हो तो प्याज को बीच से काटें, तवे पर हल्का तेल लगाकर कटे प्याज से रगड़ें. ऐसा करने से डोसे का पेस्ट तवे पर चिपकेगा नहीं.
    - डोसे घोल फैलाने से पहले तवे का तापमान चेक कर लें. तवा न ज्यादा गर्म हो और न ही ठंडा. यह चेक करने के लिए तवे पर पानी के छींटे मारें. आवाज आने के साथ पानी अगर सूख जाए तो तवा डोसा बनाने के लिए गर्म है.
    - हर बार डोसा फैलाने से पहले भीगे हुए मोटे कपड़े से तवे को पोंछे इससे तवा साफ भी होगा साथ ही तेज गर्म हो चुका तवा भी थोड़ा ठंडा हो जाएगा.
    - डोसे को पहले हल्के गर्म तवे पर फैलाएं. जब डोसा फैल जाए तो आंच तेज कर दें. बुलबुले उठने बंद हो जाएं तो किनारियों पर तेल डालकर सेंकें.

    - डोसा पलटने से पहले निचली सतह सुनहरी होने तक सेंके. अगर डोसे का घोल ज्यादा बन गया है, इसे कुछ दिनों के लिए और रखना है तो इसमें एक चम्मच चीनी मिला दें. ऐसा करने से घोल में खमीर नहीं उठेगी.
    मिनटों में तैयार होगा यह डोसा...
    - डोसा को नया फ्लेवर देने के लिए इसके घोल में कुछ मेथी के दाने पीसकर मिला दें.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    13


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 4
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए