• X

    इस तरह बनाएं अनहेल्दी पिज्जा को हेल्दी

    पिज्जा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आना स्वाभाविक है. बच्चों से लेकर बड़ों तक को पिज्जा बहुत भाता है. पिज्जा ऐसी डिश है जिसे वेज या नॉन वेज दोनों ही स्वाद में मिलते हैं. इसका बेस मैदे से बना होता है जिसके ज्यादा सेवन से शरीर को नुकसान भी हो सकता है.

    विधि

    हेल्थ कॉन्शियस लोग पिज्जा खाने से बचते हैं. कितनी भी कोशिश कर ली जाए, ज्यादा से ज्यादा पिज्जा की टॉपिंग में चीज की जगह पर सब्जियां डाल सकते हैं. इसके बावजूद भी पिज्जा नॉन हेल्दी फूड ही माना जाता है.
    इसलिए अगर इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसका बदला जा सकता है यानी सिर्फ मैदे से ही नहीं बल्कि दूसरे आटे से भी इसका बेस बनाया जा सकता है. इसके बाद पिज्जा का स्वाद भी बढ़ जाएगा और हेल्दी भी कहलाएगा.

    गेहूं के आटे का बेस
    पिज्जा का बेस मैदे से बना होता है, इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ता है. मैदे की जगह आटे का बेस बनाया जा सकता है. इससे स्वाद में भी कोई फर्क नहीं आएगा और यह शरीर के लिए फायदेमंद होगा. 

    ओट्स का बेस
    ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और वजन कम करने में सहायक होता है. ओट्स का बेस बनाने के लिए ग्रांइडर जार में ओट्स का पाउडर बना लें. इस पाउडर से आटा तैयार कर पिज्जा बेस बना सकते हैं. ओट्स के बेस वाला पिज्जा हेल्दी होने के साथ पौष्टिक भी होगा.

    फूलगोभी का बेस
    फूलगोभी का बेस बनाने के लिए ग्रांइडर जार में फूलगोभी का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडे के साथ मिलाकर ऑरिगेनो और काली मिर्च डालकर पिज्जा बेस बनाएं. यह स्वाद से भरपूर होगा और फायदेमंद होगा.

    मल्टीग्रेन आटे का बेस
    गेहूं, मक्की का आटा और ओट्स मिलाकर मल्टीग्रेन आटा बनता है. इसमें अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज और चीया सीड्स मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण से पिज्जा बेस बना लें. यह खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी होता है.

    चने का बेस
    चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. इसका बेस बनाने के लिए चने को उबाल कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट से आप पौष्टिक और टेस्टी पिज्जा बना सकते हैं. आप चाहें तो बेसन का बेस भी तैयार कर सकते हैं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए