• X

    ज्यादा दिनों तक फल रहेंगे ताजा अगर अपनाएंगे ये टिप्स

    फलों पर लगे कैमिकल यानी पेस्टीसाइड्स को निकालने के लिए सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं है. पेस्टीसाइड्स आसानी से साफ करने के लिए पानी में थोड़ा-सा खाने का सोडा मिलाना फायदेमंद रहता है.

    विधि

    -केलों को बाकी के फलों से दूर रखकर दोनों को फ्रेश रखा जा सकता है. केलों के साथ रखें फल अक्सर खराब हो जाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि केले से निकलने वाली गैस दूसरे फलों को भी जल्दी पका देती है और इसलिए केलों को दूसरे फलों के साथ रखने पर वे जल्दी पककर खराब हो जाते हैं. इन फलों को अधिक समय तक फ्रेश रखने के लिए केले से एकदम अलग रखें.

    -पेस्टीसाइड्स को निकालने का एक बहुत ही आसान तरीका है फलों को धोने के लिए एक अलग बर्तन में पानी लें और फिर पानी में थोड़ा-सा खाने का सोडा डाल लें. ऐसा करने से फलों पर लगे पेस्टीसाइड्स साफ हो जाएंगे.

    -केले एक-दो दिन में ही काले पड़ जाते हैं. इन्हें काले पड़ने से बचाने के लिए केले के सिरों को प्लास्टिक से रैप कर कवर करके रखें. जब भी केला निकालना हो तो रैपर से निकालकर फिर से कवर कर दें, केले काफी दिनों तक काले नहीं पड़ेंगे.

    -प्लम , केले या पीच जैसे फलों को जल्दी पकाने के लिए इन्हें एक पेपर बैग में डालकर ऊपर से बंद करके रख दें.  इससे इनके पकने का प्रोसेस जल्दी हो जाएगा.

    -सेब या आवाकाडो को काटकर रखने के थोड़ी देर बाद ही वे काले होने लगते हैं इससे बचाने के लिए फल के कटे हुए साइड पर नींबू का रस लगाकर रखें.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए