• X

    इन 7 तरीकों से कटे हुए फलों को काला होने से बचाएं

    काफी लोग भोजन से पहले फल खाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा समय तक काट कर रख देने से ये फल काले होना शुरू कर देते हैं जिससे इसे खाने का मन नहीं करता. ज्यादातर देखा गया है कि सेब या केले को काट कर रखने से वह काले हो जाते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर आप फलों को काला होने से बचा सकते हैं.

    विधि

    - कई लोग फलों को काटकर रख लेते हैं, लेकिन कुछ समय के बाद यह काले पड़ने लगते हैं. फलों को काला होने से बचाने के लिए इन पर नींबू का रस छिड़क देना चाहिए. 1 नींबू के रस से एक कटोरी फलों को काला होने से बचाया जा सकता है. नींबू का रस मिलाने के बाद कटे फलों को कुछ देर के लिए फ्रिज में जरूर रखेंगे.
    (खान-पान की चीजों से ऐसे बनाएं नेचुरल माउथवॉश

    - फलों को काटकर उन्हें एक प्लास्टिक के कागज या रैप पेपर में लपेटकर रख दें. इससे फलों को 4-5 घंटों तक काला होने से बचाया जा सकता है. इसके अलावा फलों को प्लास्टिक के लिफाफे में या एल्यूमीनियम फॉयल में भी रख सकते हैं. लिफाफे में छोटे-छोटे छेद करके इन्हें फ्रिज में रख देने से यह ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगे और काले नहीं पड़ेंगे.
    (अच्छा! तो इसलिए गुजराती हर खाने में डालते हैं मीठा)

    - सिट्रस एसिड से भी फलों को ताजा रखा जा सकता है. इसके लिए सिट्रस एसिड के चूर्ण का इस्तेमाल करें. फलों पर इस चूर्ण को छिड़कने से यह 10-12 घंटों तक काले नहीं होते. इसके इस्तेमाल से कटे हुए फलों का स्वाद भी नहीं बिगड़ता.
    (
    और भी तेजी से मोटापा होगा कम अगर अपनाएंगे ये टिप्स)

    - कटे हुए फलों को बर्फ वाले ठंडे पानी में रखने से यह काले नहीं होते हैं. इससे फल कम से कम 4-5 घंटों तक ताजा रहते हैं.

    - कटे फलों की सतह पर चीनी की चाशनी लगाने से, वह फलों की ओपन सेल्स को हवा के संपर्क में आने से रोकती है, जिससे इनका रंग नहीं बदलता है.

    - अगर आप फलों के कटी फांकों पर नमक छिड़क देंगे तब भी इनके रंग में कोई अंतर नहीं आएगा.
    (ये मसाले स्वाद तो बढ़ाते हैं, ज्यादा सेवन कर सकता है बीमार)

    - नाशपाती जैसे फलों में अगर अचार की तरह मसाले, सिरका (वेनिगर) और चीनी मिला देंगे तो इनका रंग नहीं बदलेगा. इसके बाद आप इन्हें महीनों तक एक स्टोर करके रख सकते हैं.

    Photo- Getty Images

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए