• X

    सर्दियों में अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे हमेशा फिट

    सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में शरीर का खास ख्याल रखा जाता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि शरीर को ठंड से कैसे बचाया जाए ? इसी बात का उत्तर देने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जो आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. इनका सेवन करने से आप सर्दी से बच सकते हैं. 

    विधि

    शहद
    सर्दियों में शहद का सेवन अमृत के समान है. सर्दी-जुकाम से बचाने में शहद काफी मदद करता है. इतना ही नहीं, नियमित रूप से 2 बादाम को शहद में लगाकर खाने से दिमाग तेज होता है.

    तुलसी और अदरक
    सर्दियों में तुलसी और अदरक की जुगलबंदी एक अलग ही कमाल दिखाती है. चाय में इन दोंने को डालकर पीने से सर्दी नहीं लगती है. इसके अलावा तुलसी और अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है.

    देसी घी
    घी की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में घी का सेवन करने से शरीर अंदर से गर्म रहता है. इसलिए सर्दियों में घी को अपने खाने में शामिल करने से फायदा मिलता है. रोजाना सीमित मात्रा में देसी घी का सेवन करने से दिमाग तेज होता है.


    ड्राई फ्रूट्स
    ड्राई फ्रूट्स को सर्दियों में खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. बादाम, काजू, अखरोट आदि का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. इनमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को सर्दियों से बचाने में कारगर सिद्ध होते हैं.

    तिल
    सर्दियों में तिल खाना बहुत ही लाभदायक होता है. तिल से बनी चिक्की, लड्डू का सेवन करने से शरीर को फायदा मिलता है.

    साबुत अनाज
    साबुत अनाज में बाजरा, रागी, दलिया, ज्वार, मक्का आदि शामिल होते हैं. साबुत अनाज का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. सर्दियों में इनके लड्डू, रोटी आदि को डाइट में शामिल करने से शरीर को फायदा मिलता है.

    गुड़
    गुड़ में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्दियों में शरीर को अंदरूनी गर्माहट पहुंचाने में मदद करता है. सर्दियों में गुनगुने दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट पेट से जुड़ी समस्या को दूर होती है. गुड़ को अदरक के साथ मिलाकर गर्म कर लें और थोड़ा गुनगुना होने पर खाने से गले की खराश, खांसी में आराम मिलता है.

    दालचीनी
    दालचीनी पाउडर हों या फिर दालचीनी का टुकड़ा, हर तरह से यह फायदेमंद होता है. सर्दियों में दालचीनी का इस्तेमाल शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाता है. इसके अलावा खाने में, चाय में आदि में इसका इस्तेमाल शरीर को लाभ पहुंचाता है.

    केसर
    ज्यादातर मिठाईयों में केसर का उपयोग किया जाता है. केसर की सुगंध खाने में चार चांद लगा देती है. सर्दियों में केसर का उपयोग शरीर के लिए फायदेमंद होता है. केसर को दूध मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम से बचाता है. केसर में ऐसे गुण होते हैं जो स्ट्रेस को दूर कर देता है और दिमाग को फ्रेश रखता है.

    सूप
    सूप में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को सर्दियों में एनर्जेटिक रखते हैं. टोमैटो सूप, बीन्स सूप, दाल सूप आदि कई प्रकार के सूप आप पी सकते हैं. सर्दियों में सूप का सेवन करने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    47


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Good 15
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए