• X

    घर में कुल्फी बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

    गर्मी का मौसम है. ऐसे में कुल्फी खाना किसे पसंद नहीं होगा. तो आइए जानते हैं घर पर बाजार से भी अच्छी कुल्फी जमाने के लिए कौन-कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए.

    टिप्‍स

    1. आप दूध में जितना चीनी मिलाएंगी, कुल्फी उतनी ज्यादा मुलायम बनेगी और जल्दी गल जाएगी. अच्छी कुल्फी बनाने के लिए चीनी की मात्रा संतुलित रखें.

    2. जमने के बाद कुल्फी ज्यादा जगह लेगी इसलिए सांचे में घोल डालते वक्त उसमें थोड़ी जगह खाली जरूर छोड़ दें. हमेशा सांचे में ठंडा घोल डालें.

    3. पॉप्सिकल या कुल्फी बनाने के लिए हमेशा मौसमी फल या उसके रस का इस्तेमाल करें ताकि वे ज्यादा सेहतमंद साबित हों.

    4. हमेशा ताजे फलों का जूस निकालकर और उसे छानने के बाद ही उसका इस्तेमाल पॉप्सीकल यानी देसी कुल्फी बनाने के लिए करें.

    5. तैयार पॉप्सीकल या कुल्फी को आसानी से सांचे से निकालने के लिए सांचे को कुछ सेकेंड के लिए नल खोलकर पानी के नीचे रखें.

    6. अगर आप दो तरह के फलों से पॉप्सीकल बना रही हैं तो उसे अलग तरह का डिजाइन भी दे सकती हैं. इसके लिए गाढे़ जूस से पॉप्सीकल के सांचे को आधा भर दें और उसे एक घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. तय समय बाद इसे फ्रिज से निकालें और बाकी खाली जगह में दूसरा जूस डालें. पॉप्सीकल को पूरी तरह से जमाएं और सर्व करें.

    7. आइसक्रीम या कुल्फी बनाने वक्त मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद ही फ्रीजर में जमाने के लिए रखें. इसके लिए जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो पहले एक घंटे फ्रिज में रखे और उसके बाद उसे फ्रीजर मे डालें.

    8. कुल्फी बनाने के लिए दूध उबल जाने के बाद इसमें पीसी हुई चीनी या शक्कर का प्रयोग करें.

    9. कुल्फी वाले दूध को गाढ़ा करने के लिए कंडेंस्ड मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    10. दूध की कुल्फी को फ्रीज़र से निकाल कर तुरंत सर्व करना चाहिए. कुल्फी पर आप बारीक कटे मेवे जैसे काजू, बादाम, पिस्ता आदि ऊपर से लगाकर सर्व कर सकते हैं.

    11. कुल्फी का बैटर गाढ़ा करने के लिए आप एक चम्मच कॉर्न फ्लोर भी डाल सकते हैं. इससे दूध जल्दी गाढ़ा होकर जम जाएगा.

    12. जिस भी बर्तन में दूध उबालना है उसे पहले ठंडे पानी से धो लें और फिर बिना पोछे ही उबलने के लिए दूध डालें, ऐसा करने से दूध बर्तन की तली में चिपकता नहीं है.

    13. जब दूध गाढ़ा हो रहा है तो आपको किचन में बराबर रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन दूध को उबलने रख कर आप भूल ना जाएं इसके लिए यह ज़रूरी है कि आप 15-15 मिनट के अंतराल में किचन में जाते रहें या अलार्म सेट करें या फिर वैसे ही याद रखें कि दूध गाढ़ा होने के लिए आंच पर रखा है.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए