• X

    ऐसे बढ़ेगा अचार का स्वाद

    अक्सर अचार रखे-रखे खराब हो जाता है तो जानें ये टिप्स और बनाए रखें लंबे समय तक इनका स्वाद...

    विधि

    - नींबू का अचार डालते वक्त इसमें थोड़ी-सी पिसी चीनी भी छिड़क दें तो इसमें नमक के दाने नहीं पड़ेंगे और इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा. अचार का स्वाद ताजा रहेगा.
    - आम का अचार बनाते वक्त फांकों में नमक-हल्दी लगाते समय इन पर 1-2 चम्मच पिसी चीनी बुरक देने से जहां सारी फांकें पानी छोड़ देंगी वहीं अचार की रंगत भी अच्छी आएगी.
    - आम के मीठे अचार में थोड़ा-सा अदरक घिसकर मिला देने से यह ज्यादा टेस्टी व चटपटा बनेगा.
    - नींबू का अचार अगर खराब होने लगे तो इसे किसी बर्तन में निकालकर सिरका डाल कर पका लें. अचार फिर से नया हो जाएगा और इसका टेस्ट भी पहले जैसा ही लगेगा.
    - साबुत आम का अचार, कटहल का अचार , मिक्स वेज अचार, मीठे आम के अचार में साबुत राई डाल देने से इसका स्वाद और रंग दोनों बढ़ जाते हैं.
    - अचार स्वादिष्ट बने और इसका रंग भी ऐसा हो कि देखते ही मुंह में पानी आ जाए. इसके लिए अचार के मसाले में सरसों का तेल बिना गर्म किए ही डालें.
    - अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए साबुत राई डालें. इससे अचार का रंग तो अच्छा होगा ही स्वाद भी बढ़ जाएगा.
    - खीरा, गाजर, मिर्ची का अचार सिरका, चीनी और नमक डालकर बनाने से टेस्ट बढ़ जाएगा. पपीता और अनानास (पाइनएपल) जैसे फलों का भी अचार इसी तरह बनाया जाए तो जायका बढ़ जाएगा.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    20


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 44
Poor 8

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए