• X

    फ्रिज के बिना ऐसे सुरक्षि‍त रख सकते हैं खाने की चीजों को

    घर का फ्रिज खराब हो गया है या फिर आप अकेले रहते हैं और फ्रिज नहीं लेना चाहते हैं तो भी आप नैचुरल तरीके से खाने-पीने की चीजों को सुरक्षित रख सकते हैं. आइए जानें ऐसे ही कुछ आसान टिप्‍स के बारे में.

    टिप्‍स

    - फ्रिज के बिना चिकन और मटन को भी स्टोर करके रखा जा सकता है, बस इसके अंदर के पानी को बाहर निकाल दें ताकि बैक्टीरिया न पनप सकें और इसे कुछ देर के लिए माइक्रोवेव में रखें या फिर फ्राइ करके रख लें. इसके बाद इसे एक कटोरे में रखकर सूती कपड़े से ढंक दें.
    - आप सब्जियों को काटकर और धूप में सुखाकर बैक्टीरिया से इनका बचाव कर सकते हैं. सुखाने से सब्जियों का स्वाद बढ़ जाता है क्योंकि सब्जियों से पानी निकल जाता है. इस प्रकार बिना फ्रिज के प्राकृतिक तरीके से खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखा जा सकता है.
    - दूध को केवल उबालकर ही सुरक्षित रखा जा सकता है. दूध को उबालें और इसमें एक चम्मच शहद मिला दें. उबालने के बाद शहद मिलाकर खाद्य पदार्थों को आसानी से खराब होने से बचाया जा सकता है.
    (आपके दिल को हमेशा हेल्दी रखेंगे ये सुपर फूड)

    - घर पर बने जैम और बटर को खराब होने से बचाने के लिए इनकी बोतल को ठंडे पानी में रखें.
    (इस शानदार कुकिंग टिप्स से सब्‍जी में मटर रहेंगे खिले-खिले)

    - अंड़ों पर बैक्टीरिया का संक्रमण जल्‍दी होता है. फ्रिज के बिना सुरक्षि‍त रखने के लिए इनको ठंडे पानी में डुबाेकर रख सकते हैं या फिर उबालकर या तलकर स्टोर करें. आप बाजार से आइस पैक खरीदकर अंडों को इनमें रख सकते हैं.
    - दही को बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिलाएं. यह खाद्य पदार्थों को प्राकृतिक रूप से संरक्षित करने  बेहतरीन तरीका है.
    (किचन की इन जगहों को भूलकर भी गंदा न छोड़ें)

    - इसके अलावा सब्जी, चावल और दूसरी पकी चीजों को डिब्बे में भरकर पानी में डालकर रख सकते हैं. ध्यान रखें डिब्बों या टिफिन का डिब्बा अच्छी तरह बंद हो ताकि इनके अंदर पानी न जा सके.
    - धनियापत्ती की डंठल काटकर आप इन्हें एक गिलास में रख सकते हैं. गिलास में थोड़ा पानी जरूर डाला हो.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए