• X

    होली पर इस तरीके से रखें अपनी सेहत का भरपूर ख्याल

    होली रंगों के साथ-साथ खाने-पीने का भी त्योहार है. दिनभर खाते-पीते रहने से इस दौरान तबीयत बिगड़ने की पूरी-पूरी संभावनाएं रहती हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. सेहत को नजरअंदाज करना नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनके अपनाकर आप अपनी सेहत का सही ढंग से भरपूर ख्याल रख सकते हैं.

    टिप्‍स


    - तला भुना और मसालेदार खाने से बचें
    होली के इस पर्व पर खासतौर पर मसालेदार, तले हुए स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. चाहते हैं फिट रहना तो इनका सेवन कम मात्रा में करें. ज्यादा तला भूना और मसालेदार खाना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. इससे एसिडिटी, पेट में जलन, जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

    - ज्यादा खाना खाने से बचें
    इस दिन लोगों के घर आना जाना लगा रहता है और ऐसे में जाहिर तौर पर कई बार खान पान थोड़ा ज्यादा हो जाता है जिसका असर सीधे सेहत पर पड़ता है. ध्यान रखें कि इस दिन ओवरईटिंग से बचें ताकि खाना आसानी से पच जाए और फूड प्वॉजनिंग जैसी गंभीर समस्या से गुजरना न पड़े.

    - खूब पानी पिएं
    दिनभर कुछ न कुछ खाना पीना चलता ही रहता है. ऐसे में पानी पीना कम हो जाता है. कोशिश करें कि कम से कम दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं.

    -मिठाइयों के सेवन में बरतें सावधानी
    मिठाइयों के बिना हर त्योहार फीका होता है. होली के दिन खासतौर पर गुझिया जरूर खाई जाती है. पर गुझिया भी ज्यादा खाने से बचें क्योंकि यह मैदे से बनी होती है और इसमें मावे की स्टफिंग रहती है.

    - भांग व शराब ज्यादा पीने से बचें
    भांग के बिना भी होली अधूरी रहती है. पर जितना हो सके इसे भी कम ही पिएं. इसके हैंगओवर से आपको काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है.   

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए