• X

    गर्मी में बहुत फायदेमंद रहती हैं ये 6 खास सब्जियां

    गर्मी में भोजन में सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी होती हैं. ऐसा करने से स्वास्थ्य सही रहता है और पोषण भी मिलता है. यहां आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 6 सब्जियों के बारे में जिन्हें खाकर आप गर्मियों में भी रह सकते हैं फिट.

    टिप्‍स

    लौकी
    गर्मी में लौकी बहुत फायदेमंद रहती है. इसमें पानी की मात्रा अच्छी होती है और यह पेट को ठंडक पहुंचाती है. साथ ही इसमें पोटैशि‍यम, सोडियम और विटामिन भी भरपूर होता है.

    तोरई
    तोरई को कई जगह गिलकी भी कहा जाता है. इसमें मौजूद आयरन, पोटैशियम, विटामिंस आदि एनीमिया, ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करते हैं.

    गोभी
    गोभी की सब्जी कब्ज में मदद करती है. यह फाइबर और पोषक तत्वों से भरी होती है.

    कैरी
    गर्मी के सीजन में कच्चा आम यानी कैरी बहुत फायदेमंद रहती है. कैरी की सब्जी, चटनी या पना बनाकर खाने-पीने से गर्मी में आराम मिलता है.

    पत्तेदार सब्जियां

    हरी पत्तेदार सब्जियां भी पानी और पोषण की कमी नहीं होने देते हैं.

    ककड़ी
    गर्मी में तो ककड़ी बहुत मिलती है. इसमें प्रचूर मात्रा में पानी रहता है जो डिहाइड्रेशन से बचाता है. गर्मियो में रोजाना इसका सेवन बहुत गुणकरी होता है.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए