• X

    खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, घर भी चमका सकता है विनेगर

    खाने बनाते वक्त निकलने वाले धुएं की वजह से किचन की दीवारें बहुत ज्यादा गंदी हो जाती हैं. वहीं सब्जी या दाल में छौंक लगाने पर भी तेल के छीटें दीवारों पर, गैस स्टोव और डिब्बों पर लग जाता है. जिन्हें हटाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. इन जिद्दी दाग-धब्बों को हटाने के लिए बेस्ट है विनेगर. जी हां, विनेगर जहां खाने का स्वाद बढ़ा देता है वहीं गंदगी को साफ कर सकता है. अलग-अलग दाग के लिए इसे अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर स्प्रे बनाया जा सकता है.

    विधि

    सफेद सिरका में मिलाएं पानी
    डाइल्यूटेड विनेगर दीवारों पर लगे हर तरह के दाग को हटा सकता है. एक चौथाई कप सफेद सिरका में एक गिलास गर्म मिला लें. इस घोल में कपड़ा डुबोएं और फिर उससे दीवारों को साफ करें. आप पाएंगी दीवारें चमक गई हैं. जिद्दी दाग भी हो जाएंगे छूमंतर
    किचन की दीवारों पर लगे दाग बहुत जिद्दी हैं. इन्हें छुड़ाने के सफेद विनेगर में पानी के साथ एक चम्मच डिटर्जेंट को भी मिला लें. इस घोल को दाग पर लगाकर या छिड़काव करके कम से कम 10 मिनट छोड़ दें. फिर कपड़े से पोछ दें.

    फ्रिज से लेकर गंदी दीवारें भी चमक जाएंगी
    एक कप पानी में एक चौथाई कप विनेगर मिला लें. इसे स्‍प्रे बोतल में डालें. गंदी जगहों, डिब्बों या फिर फ्रिज पर स्‍प्रे करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़े से साफ कर लें. अगर आप दीवारों से जिद्दी दागों को हटाना चाहती हैं तो इस तरीके को अपना सकती हैं.
    (किचन क्लीनिंग में यूज करें बेकिंग सोडा)

    विनेगर और बेकिं सोडा का इस्तेमाल
    विनेगर और बेकिंग सोडा दोनों को ही क्‍लींजिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है. इन दोनों को मिलाकर दीवारों पर लगाने से आपका काम आसान हो जाएगा. दो भाग विनेगर में एक भाग बेकिंग सोडा और तीन भाग गर्म पानी मिलाकर ऐसा घोल तैयार किया जा सकता है. इस घोल से बर्तन, स्टोव व दीवारों पर लगे तेल के छींटे आसानी से साफ हो सकते हैं.

    (ऐसे साफ रखें लकड़ी के बर्तन)

    वुडन पैनल भी लगेगा क्लीन
    विनेगर से आप वुडन पैनल को चमका सकती हैं. करना बस इतना है कि विनेगर के घोल में थोड़ा सा तेल डाल लें. इससे लकड़ी पर धूल भी नहीं जमेगी और वो चमक भी जाएंगी.

    (मिनटों में साफ करें काले पड़ गए गैस के बर्नर)

    ऑयल पेंट वाली दीवारों को ऐसे साफ करें
    ऑयल पेंट वाली दीवारों के लिए विनेगर बेहतरीन क्‍लीनिंग एजेंट का काम करता है. टेक्‍सचर पेंटेड दीवारों पर ज्यादा धूल और गंदगी बैठती है. इसके लिए आपको गहराई से सफाई करने की जरूरत है. 

    (इन बर्तनों में खाना बनाना, शरीर में जहर घोलने जैसा है!)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए