• X

    नौं दिन तक 2 लौंग पर व्रत रखने के फायदे

    नवरात्रि के पावन दिनों में लौंग का बहुत महत्व होता है. व्रति सिर्फ दो लौंग के सेवन से 9 दोनों का लंबा व्रत रखते हैं. इसके पीछे कई धार्मिक और वैज्ञानिक मान्यता भी है जो इसे सही प्रमाण करती है.

    विधि

    नवरात्रि में रखे जाने वाले व्रत का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. नवरात्रि के त्यौहार में माता रानी के नौं रूपों की पूजा-अर्चना पूरी श्रद्धा के साथ की जाती है. माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कुछ लोग अपने घर में कलश की स्थापना करते हैं तो कुछ व्रत और पूजा अर्चना से ही देवी मां को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. इस व्रत को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाते हैं. जैसे गुजरात में गरबा खेला जाता है. नवरात्रि के त्यौहार में गरबा और डांडिया खेलने के भी कई मायने हैं. इससे शरीर में एनर्जी आती है साथ ही साथ व्रत रखने से मन भी साफ रहता है. कुछ लोग नवरात्रों के दौरान पूरे नौं दिन तक फलाहार करते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो सिर्फ लौंग के जोड़े पर ही नौं दिनों तक व्रत रखते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि दो लौंग पर व्रत रखना इतना आसान भी नहीं होता है क्योंकि पूरे दिन में सिर्फ 2 लौंग खाकर कोई कैसे रह सकता है. पर इसके पीछे की मान्यता यह है कि लौंग का सेवन कर व्रत रखने से आर्थिक समस्या, धन की कमी और जिंदगी की कई मुश्किले से राहत मितली है.
    छोटी सी दिखने वाली लौंग की सिर्फ धार्मिक मान्यता ही नहीं है, बल्कि इसे व्रत में सेवन करने से शरीर बीमारियों से दूर रहता है. लौंग के जोड़े का सेवन करने के कई सारे फायदे भी हैं. जानते हैं इन फायदों के बारे में.

    - 2 लौंग का सेवन करने से पेट का दर्द गायब हो जाता है.
    - इसके सेवन करने से पेट को ठंडक पहुंचती है तो भूख का एहसास नहीं होता है.
    - अगर खांसी काफी दिन से नहीं जा रही है तो लौंग का सेवन करने से खासी कम होती है.
    - अगर गले में खराश है तो लौंग का सेवन करने से गले की खराश दूर हो जाती है.
    - व्रत में खाली पेट रहने से जी मचलाने लगता है इसलिए लौंग का सेवन करने से जी मचलाने की समस्या दूर हो जाती है.
    - इसके सेवन से प्यास कम लगती है जिससे व्रत रखने में कोई दिक्कत नहीं आती है.
    - व्रत के दौरान केवल लौंग का जोड़ा खाने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है जिससे व्रत खत्म होने पर पेट से जुड़ी कोई समस्या नहीं रहती.
    - खाली पेट रहने से अगर सिर दर्द की कोई समस्या होती है तो लौंग के सेवन से सिर दर्द भी ठीक हो जाता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए