• X

    Dhanteras 2019: शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

    विधि

    धनतेरस (Dhanteras 2019) पर हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहता है ताकि सालभर उन्हें धन का अभाव न हो. इस दिन लोग अपने सामर्थ्य के हिसाब से सोना, चांदी और दूसरी चीजें खरीदते हैं. फिर इन चीजों के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. वहीं अगर धन की देवी को इस खास चीज का भोग लगाकर भी खुश किया जा सकता है.

    त्रयोदशी तिथि का मान 25 अक्टूबर 2019 दिन शुक्रवार को शाम में 7:08 बजे से रात 8:14 बजे तक है. अतः गृहोपयोगी सामान त्रयोदशी तिथि के स्थिर लग्न में खरीदना श्रेयस्कर होता है. इस दिन सम्पूर्ण दिन उत्तरा हस्त नक्षत्र, विष्कुम्भ योग एवं वज्र योगा व्याप्त रहेगी. धनतेरस पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त: शाम 7.08 बजे से 8.14 बजे तक का है. जबकि शुभ मुहूर्त की अवधि: 1 घंटा 05 मिनट.

    धनतेरस 2019 पूजा का शुभ मुहूर्त
    त्रयोदशी तिथि प्रारंभ: 25 अक्‍टूबर 2019 को शाम 07 बजकर 08 मिनट से
    त्रयोदशी तिथि समाप्‍त: 26 अक्‍टूबर 2019 को दोपहर 03 बजकर 36 मिनट
    धनतेरस पूजा मुहूर्त: 25 अक्‍टूबर 2019 को शाम 07 बजकर 08 मिनट से रात 08 बजकर 13 मिनट तक
    अवधि: 01 घंटे 05 मिनट
    प्रदोष काल- शाम 5.39 से 8.14 बजे तक

    धनतेरस के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं?
    - धनतेरस (Dhanteras 2019) की सुबह स्नान करके किसी लक्ष्मी मंदिर जाएं. मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करें और सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाकर मनचाहा वरदान मांग सकते हैं. नारियल के लड्डू, नारियल के बर्फी, खीर आदि चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. यह धन की देवी को प्रसन्न करने का अचूक तरीका है.

    - धनतेरस (Dhanteras 2019) पर महालक्ष्मी यंत्र का पूजन कर विधि-विधान पूर्वक इसकी स्थापना करने से धनलाभ होता है.

    - वहीं ज्योतिषी यह भी बताते हैं कि धनतेरस (Dhanteras 2019) या दिवाली के दिन अगर संभव हो तो किसी किन्नर से उसकी खुशी से एक रुपया लेकर अपने पास रखें. इससे आपके पास कभी धन की कमी नहीं होगी.

    - धनतेरस (Dhanteras 2019) या दीपावली की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी से दीया जलाने से भी लाभ मिलता है. दीये की बाती लाल रंग के धागे से बनाएं. साथ ही दीये में थोड़ी केसर भी डाल सकते हैं.

    - ऐसा माना जाता है कि धनतेरस (Dhanteras 2019) या दीपावली (Diwali 2019) की रात स्नान कर पीली धोती भी पहननी चाहिए. इसे धारण कर एक आसन पर उत्तर की ओर मुंह करके बैठें. अब अपने सामने सिद्ध लक्ष्मी यंत्र को स्थापित करें. ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं ऐं ह्रीं श्रीं का मंत्र पढ़ें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सालभर अपनी कृपा भक्तों पर बनाए रखती हैं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए