• X

    क्या है ब्रो डाइट, क्या होते हैं इसे अपनाने के फायदे?

    अक्सर कुछ लोग वजन घटाने के लिए काफी मेहनत करते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन घटाने के लिए डाइट प्लान फॉलो करते हैं. कई लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि बिना एक्सरसाइज किए ही वजन घट जाए, इसलिए वह कई तरह के डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं, जैसे पेलियो डाइट, वेगन डाइट आदि. ऐसा ही एक ब्रो डाइट प्लान है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

    अक्सर कुछ लोग वजन घटाने के लिए काफी मेहनत करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन घटाने के लिए कई तरह की डाइट प्लान फॉलो करते हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि बिना एक्सरसाइज के ही वजन घटाया जा सकता. इसलिए वह कई तरह के डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं, जैसे पेलियो डाइट, वेगन डाइट आदि. ऐसा ही एक ब्रो डाइट प्लान है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इसमें खाने-पीने में कोई रोक-टोक नहीं होती और वजन भी कम होते जाता है.

    दरअसल, ब्रो डाइट प्लान 50 साल पुराना डाइट प्लान है, जो इन दिनों सोशल साइट इंस्‍टाग्राम पर काफी धूम मचा रहा है. लोग इसे काफी फॉलो कर रहें हैं. आइए फिर बिना देर किए जानते हैं ब्रो डाइट प्लान के बारे में?

    यह एक ऐसा डाइट प्लान है जो मैक्रो काउंट पर आधारित है. यह वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है. इसकी खास बात यह है कि इसमें दूसरी डाइट की तरह कुछ भी खाने से मनाही नहीं है. इसमें किसी सख्त डाइट को फॉलो नहीं करना पड़ता है.

    हालांकि, ब्रो डाइट में कुछ भी खा सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि इसमें कितना खाएं और कितनी मात्रा में खाएं, मतलब एक निश्चित मात्रा में खाना इसका एकमात्र नियम है. इस डाइट प्लान में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को शामिल किया जाता है. इस डाइट से आप अपने भोजन को नियंत्रण और सीमित रख सकते हैं.

    इस डाइट प्लान को फॉलो करने के लिए अपने खाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का निश्चित मात्रा में होना बहुत जरूरी है तभी यह पता लग पाएगा कि दिनभर में कितना मैक्रो काउंट शरीर में लिया जा रहा है. जितना मैक्रो काउंट दिनभर में ले रहें हैं उसे 30 दिन तक फॉलो करें बिना इसकी मात्रा बढ़ाएं, ताकी वजन जल्दी से घट सके.

    ब्रो डाइट में दिन में 6 बार भोजन का सेवन किया जा सकता है. इसमें ब्रेकफास्‍ट, लंच, डिनर के साथ 3 टाइम स्नैक्स भी शामिल हैं. इसमें ऐसे खाने का सेवन किया जाता है जिससे शरीर को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी मिल जाए और फैट भी न बढ़े. इस डाइट को अनुशासित रूप से फॉलो किया जाए तो आपको वजन घटाने में बहुत ही मदद मिलेगी.

    ब्रो डाइट डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करती है. आप मैक्रो काउंट पर ध्यान दे सकते हैं जिससे आपको यह मालूम होता है कि आप दिन भर में कितनी कैलोरी ले रहें हैं.
    ब्रो डाइट कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाती है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए