• X

    जीएसटी से रहेगी अब सिंपल खाने की थाली सस्ती

    विधि

    शनिवार आधी रात को पूरे देश में जीएसटी लागू हो गया है. खान-पान की चीजों पर भी इसका अच्छा खासा प्रभाव पड़ा है. खाने की कई चीजें सस्ती हुईं हैं तो कई चीजें काफी महंगी. अगर आप प्लेन, सिंपल खाना पसंद करते हैं तो जीएसटी आपके लिए खुशखबरी लेकर आया है. खुला अनाज, सब्जी, दूध, दही, आटा, लस्सी, खुला पनीर, अंडे, नमक, फ्रेश मीट, चिकन, मछली, ब्रेड आदि को 0 प्रतिशत स्लैब में रखा गया है.

    चीनी, चायपत्ती, स्किम्ड दूध पाउडर, पैक्ड पनीर, चाय, कॉफी 5% स्लैब में है. घी, मक्खन 5-14.5 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक कर दिया गया है. बादाम, फ्रूट जूस, फ्रोजन मीट, जैली, सॉस, अचार, चटनी जैसे सभी सामान 12 प्रतिशत के अंतर्गत रहेंगे.

    वहीं दूसरी ओर खाने-पीने की कई सारी ऐसी वस्तुएं भी हैं जिन पर 18 प्रतिशत टैक्स लगेगा. शिशुओं का दूध आहार 7.06 से बढ़कर 18 प्रतिशत, जैम 5.66 से 18 प्रतिशत और कॉर्न फ्लेक्स 9.86 से बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया है. सूप और आइसक्रीम भी इसी सूची में शामिल हैं. जीएसटी का सबसे महंगा स्लैब है 28 प्रतिशत का जिसमें चॉकलेट, चॉकलेट वेफर, ड्रिंक्स, आदि जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए