• X

    क्या नट्स खाना वाकई बढ़ाता है वजन? ये है सच

    अक्सर लोग इसी भूल धारणा में जीते हैं कि नट्स खाने में मोटापा बढ़ सकता है. बता दें कि इनमें कैलोरी तो बहुत होती है पर साथ ही न्यूट्रिएंट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार सच्चाई तो यह है कि नट्स वजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद होते हैं. प्रोटीन और मिंरल्स से भरपूर नट्स डाइट को हेल्दी बनाते हैं.

    शरीर के सही ढंग से चलने के लिए फैट की भी बहुत जरूरत होती है. आमतौर पर फैट दो तरह के होते हैं सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड. हर तरह क फैट हेल्थ के लिए बुरे नहीं होते हैं. कुछ फैट तत्व सेहतमंद जीवन जीने के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

    मीट, पोल्ट्र्र्री, दूध और दूध से बनी चीजों में सैचुरेटेड फैट होता है जिससे खून में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने की संभावना रहती है. वहीं दूसरी ओर, नट्स, अलसी के बीज, फिश आदि में अनसैचुरेटेड फैट होता है, इनके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

    एक्सपर्ट्स के अनुसार कुल कैलोरी का 20 से 30 प्रतिशत फैट का सेवन आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. इससे वजन पर कोई भी उल्टा असर नहीं होता है. हाई कैलोरी वाले फूड्स का नियमित सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है. पर उचित मात्रा में नट्स खाने से कोई दिक्कत नहीं होती है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए