• X

    इन स्नैक्स के साथ दोगुना हो जाएगा मैच का मजा

    मैच के दौरान हल्की भूख मिटाना हो या फिर इसका मजा दोगुना करना हो तो आप क्या करते हैं, ज्यादा से ज्यादा चिप्स, कुरकुरे या फिर नमकीन-भुजिया खा लेते होंगे. पर हम बता रहे हैं कुछ खास स्नैक्स जो न सिर्फ 5 मिनट में तैयार हो जाए बल्कि सेहत के लिए अच्छे भी होंगे. जानिए ऐसे स्नैक्स के बारे में जो मैच का मजा दोगुना कर देंगे.
    कोकोनट ओरियो शेक
    मैच के दौरान कुछ अचानक से पीने का मन कर जाए तो कोकोनट ओरियो शेक बना कर पी लीजिए. मैच देखने में और भी मजा आ जाएगा.

    भुट्टा मखनी
    खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ये आपकी भूख भी मिटा देगा. भुट्टा मखनी बनाने के लिए इसे उबाल सकते हैं या फिर आग में सेंक सकते हैं. इसके बाद इस पर बटर और मिर्च-मसाला लगाकर मजे से खा सकते हैं.

    चटपटा चना चूर
    मैच के दौरान कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो चटपटा चना चूर खा सकते हैं. इसमें टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, धनियापत्ती और नींबू का रस मिलाकर और भी टेस्टी बनाया जाता है.

    चिवड़ा भुजिया
    बाहर की चिप्स की खाने की बजाए घर पर ही बना लीजिए चिवड़ा नमकीन. इसमें मूंगफली, मुरमुरे, प्याज, मिर्च और कुछ मसाले डाल सकते हैं.

    रोस्टेड मूंगफली
    मूंगफली एक हेल्दी स्नैक है जो आप थोडे से समय में बना सकते हैं. थोड़े से बटर या घी में मूंगफली को भून लीजिए और इसका मजा उठाइए. मूंगफली में आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम, प्रोटीन और जिंक होता है.

    फ्रूट सैलेड
    अपने मनपसंद फलों को काटें और चाट मसाला डालकर इसका आनंद लें. फलों में फाइबर और प्राकृतिक शुगर होती है. इसे खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है और फलों में फाइबर होता है, जो पेट को भरा रखता है साथ ही साथ वजन घटाने में भी मदद करता है.

    नींबू पानी
    अक्सर क्रिकेट देखते वक्त लोग कोल्ड ड्रिंक्स या बीयर पी लेते हैं जिससे बाद में उनकी सेहत खराब हो जाती हैं. अगर आप हेल्थ को लेकर सचेत रहते हैं तो आप नींबू पानी पिएं, इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपके शरीर में विटामिन-सी की कमी नहीं होगी.

    अंडा भुर्जी
    अंडा एक नैचूरल मल्टी विटामिन है. भुर्जी बनाने के लिए प्याज और मिर्च के साथ एक टमाटर काट कर थोड़े से तेल, घी या बटर में फ्राई करें और इसमें अंडे फोड़कर डाल दें. नमक और मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएं. पसंदीदा ड्रिक्स के साथ अंडा भुर्जी खाइए और मैच का लुत्फ उठाइए.

    सैंडविच
    दों ब्रेड लें और उनके बीच में बटर लगा लें. आप चाहे तो खीरा, टमाटर, प्याज और हरी मिर्च को काट कर भी ब्रेड स्लाइस के बीच में रख सकते हैं, इससे सैंडविच टेस्टी और हेल्दी हो जाएगी.

    फ्रूट स्मूदी
    थोड़े से अपने पसंद के फ्रूट्स (स्ट्रॉबेरी, केले आदि) एक चौथाई कप ऑरेंज जूस और एक वनीला आइसक्रीम को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. फ्रूट स्मूदी पीजिए और मजे से मैच देखिए.

    कुरकरे भेल
    एक बाउल में जरूरत के हिसाब से कुरकुरे लें और इसमें टमाटर के छोटे टुकड़े, मिर्च काटकर, चम्मच हरा धनिया कटा हुआ, चम्मच नींबू का रस, नमक और चाट मसाला स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिला लें. तैयार कुरकुरे भेल के साथ मैच का आनंद उठाएं.

    कूकर पॉपकॉर्न
    इंस्टैंट पॉपकॉर्न बनाना बेहद आसान है. कूकर को गैस पर रखे और पॉपकॉर्न कूकर में डाल दें. 2 मिनट में आपके पॉपकॉर्न तैयार हो जाएंगे. आप चाहें तो इसमें ऊपर से बटर डाल सकते हैं.

    स्ट्रॉ पोटेटो
    लंबे स्लाइस में छीले हुए आलू काट लें. एक पैन में तेल गर्म करें और ब्राउन होने तक तल लें. प्लेट में सर्व करते समय ऊपर से नमक और किसा हुआ चीज़ डाल लें.

    मैगी नूडल्स
    मैच के दौरान अगर हल्की भूख लग रही है तो मैगी नूडल्स से भरे पेंट. एक पैन में पानी गरम करने के लिए रखें. पानी गरम होने पर मैगी डालें. जब मैगी अलग-अलग होने लगे तब पैन में मैगी मसाला और नमक डालकर मिक्स करें. नूडल्स पकने पर गैस बंद कर दें. तैयार हैं मैगी नूडल्स.

    रोस्टेड मखाना
    मखाना में कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक होता है, जो इसे हेल्दी बनाता है. थोड़े से देसी घी में मखाने को रोस्ट कर लें और इस पर चाट मसाला छिड़के और खाते हुए मैच का आनंद लें.

    ड्राय फ्रूट्स मिक्स
    कुछ काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और अखरोट की गिरी मिक्स कर लें. ये एक पावरपैक मिक्सर बनेगा जिससे आप मैच के दौरान मजे से खा सकते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए