• X

    पुरुष भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है शारीरिक कमजोरी

    आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से खान-पान, रहन-सहन सब कुछ बदलता जा रहा है. इसका असर न केवल पर्सनल लाइफ पर बल्कि वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है. गलत डाइट और पोषण की कमी से पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती जा रही है. ऐसे में सही और संतुलित डाइट लेना बेहद जरूरी है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि पुरुष भूलकर भी कौन-कौन सी चीजें न खाएं जिनसे उन्हें शारीरिक कमजोरी हो सकती है.

    चाय-कॉफी
    चाय-कॉफी का शौक किसे नही होता है. पर जरूरत से ज्यादा इसका सेवन केवल हानि ही पहुंचाता है. इससे पुरुषों में शारीरिक कमजोरी पैदा हो सकती है. दिन में 2 कप से ज्यादा चाय-कॉफी पुरुषों के प्रजनन सेल्स की हेल्थ खराब करती हैं.

    फैटी डेयरी प्रोडक्ट
    ज्यादा फैटी डेयरी प्रोडक्ट्स भी पुरुषों की शारीरिक क्षमता को कम करते हैं.

    जंक फूड
    जंक फूड का सेवन हर किसी के लिए नुकसानदायक होता है. इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है. इनका रोजाना सेवन भी प्रजनन सेल्स के लिए ठीक नहीं है. इसका स्पर्म काउंट के विकास पर असर पड़ता है.

    प्रोसेस्ड मीट
    प्रोसेस्ड मीट खाना स्पर्म की क्वालिटी पर असर डालता है.

    शुगर ड्रिंक्स
    मार्केट में मिलने वाले कई तरह के शुगर ड्रिंक्स जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स आदि पुरुषों की शारीरिक क्षमता को कम करते हैं. एक रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि एक दिन में एक से ज्यादा शुगर ड्रिंक्स पीने से स्पर्म क्वालिटी प्रभावित होती है और यह कम होने लगते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए