• X

    सिरदर्द से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू समाधान

    ज्यादा देर तक काम करने से, तनाव, धूप में रहने से या ज्यादा दौड़-भाग करने से सिरदर्द की शिकायत होना आम बात है. लेकिन अगर यह समस्या ज्यादा देर तक रहती है तो खतरनाक भी है. यदि आप भी तेज सिरदर्द से परेशान रहते हैं ये हैं इसके कारगर समाधान.

    विधि

    ज्यादा देर तक काम करने से, तनाव, धूप में रहने से या ज्यादा दौड़-भाग करने से सिरदर्द की शिकायत होना आम बात है. लेकिन अगर यह समस्या ज्यादा देर तक रहती है तो खतरनाक भी है. यदि आप भी तेज सिरदर्द से परेशान रहते हैं ये हैं इसके कारगर समाधान.

    पालक
    पालक का सेवन ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार है. यह हैंगओवर भी दूर करता है इसमें मौजूद विटामिन-B2 सिरदर्द की समस्या भी नहीं होने देता. आप सूप, सब्जी, शोरबा किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

    बादाम
    बादाम में मौजूद मैग्नीशियम रक्त कोषिकाओं को आराम देता है जिससे सिरदर्द नहीं होता है. 4-5 बादाम अपने रोजाना खाने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

    केला
    जिन चीजों में विटामिन B की मात्रा ज्यादा होती है, उनके सेवन से सिरदर्द में आराम मिलता है. इन्हीं में से एक है केला खाना. यह सिर में होने वाले भयंकर दर्द को कम करता है.

    आलू
    पानी की कमी से सिरदर्द होने की संभावना ज्यादा होती है. सिरदर्द होने पर भुना हुआ आलू खाना एक अच्छा ऑप्शन है. आलू में 75 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

    फैटी फिश
    फैटी फिश खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी बरकरार रहती है और यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में रखता है. इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बहुत तेज होने वाले सिरदर्द को कंट्रोल में रखता है.

    कॉफी
    कॉफी में मौजूद कैफीन रक्त कोषिकाओं को आराम देकर सिरदर्द की तकलीफ दूर करता है. हैंगओवर होने पर एक कप कॉफी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. पर ध्यान रखें कि इसे दिनभर कॉफी पीना सिरदर्द का हल नहीं है.

    अदरक और नींबू का रस
    सिरदर्द ठीक करने के लिए अदरक और नींबू का रस फायदेमंद हो सकता है. अदरक और नींबू के रस को समान मात्रा मिला लें. इस रस को दिन में एक यो दो बार पीने से माइग्रेन या सिरदर्द में राहत मिलती है.

    अदरक या सोंठ
    सोंठ या सूखे अदरक के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच पानी मिला लें. इसे माथे पर लगाने से सिरदर्द में राहत मिलती है.

    जायफल का पेस्ट
    जायफल को पीसकर थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को माथे पर लगाने से सिरदर्द दूर होता है साथ ही नींद भी अच्छी आती है.


     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए