• X

    बनारस के पकवान खाकर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और मोदी हुए खुश

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों की आवभगत के लिए भी जाने जाते हैं. उनका यह अंदाज हम जापान के पीएम शिंजो आबे, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग की भारत यात्रा के दौरान देख चुके हैं. कुछ ऐसा ही उन्होंने भारत दौरे पर पहुंचे फ्रांस के प्रेसिडेंट एमैनुएल मैक्रों के स्वागत में भी किया. बनारस में हुए सोलर पावर समिट के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बनारस के प्रसिद्ध पकवानों स्वाद चखाया. खास बनारसी पकवान और अलग स्वाद चखकर मैक्रों भी काफी खुश हुए.
    (जान लीजिए हिमालयन गुच्छी मशरूम के फायदों के बारे में )
    फ्रांस के राष्ट्र्पति मैक्रों के स्वागत के लिए वाराणसी के होटल द गेटवे के नदेसर पैलेस को राजशाही अंदाज में सजाया-संवारा गया था. यहां उनका स्वागत कुछ इस अंदाज में किया गया जैसे पुराने दौर में राजा-महाराजा अपने दोस्त शाषक की अगुवाई करते थे. यहीं पर फ्रांस के प्रेसिडेंट एमैनुएल मैक्रों के लिए शाही डिनर का इंतजाम रखा गया था. उन्हें सोने की थाली में खाना खिलाया गया. दोनों को यहां की डिश बहुत पसंद आई और दोनों ने खाने की जमकर तारीफ भी की.
    (ये है पीएम मोदी के मशरूम खाने की सच्चाई )
    उनकी थाली में बनारस के पारंपरिक पकवान परोसे गए. इसमें परोसे जाने वाले व्यंजनों की खास सूची पहले ही तैयार कर ली गई थी जो पूरी तरह से शाकाहारी पकवानों पर आधारित थी. (ये हैं वो शाही पकवान जो इवांका ट्रंप और मोदी को परोसे गए )
    शुद्ध शाकाहारी व्यंजनों में स्वीट डिश में गाजर का हलवा और रस मलाई परोसी गई जबकि सलाद के रूप में मौसमी फल सर्व किए गए. खाना खाने के बाद विश्व प्रसिद्ध बनारसी पान भी राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी टीम को खिलाया खिलाया. मैक्रों और पीएम मोदी ने बैंगन की कलौंजी, कढ़ी, मूंगदाल, फुल्की, तहरी (खिचड़ी), दही बड़ा, लाल मिर्च का आलू पापड़, हरे चने के छोले, रोटी, चावल और बनारसी चाट का स्वाद चखा.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए