• X

    खुबानी खाने के फायदे कोई और नहीं बताएगा

    खुबानी एक बीज वाला फल है. इसे अंग्रेजी भाषा में एप्रिकॉट के नाम से जाना जाता है. इसकी पैदावार भारत और पाकिस्तान में बहुतायत में होती है, लेकिन इसका जन्म कहां हुआ यह विवादित है. प्राचीन काल से आर्मेनिया से जन्मा माना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इसमें हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं इसे खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

    विधि

    खुबानी एक बीज वाला फल है. इसे अंग्रेजी भाषा में एप्रिकॉट के नाम से जाना जाता है. इसकी पैदावार भारत और पाकिस्तान में बहुतायत में होती है, लेकिन इसका जन्म कहां हुआ यह विवादित है. प्राचीन काल से आर्मेनिया से जन्मा माना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इसमें हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं इसे खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

    खुबानी Vitamine C से भरपूर होता है. यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों की होने वाली बीमारी, आंखों का सूखापन और आंखों में पानी आने की समस्या को इसे खाकर खत्म किया जा सकता है. एक कप कटी खुबानी खाने से 60 फीसदी तक विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है.

    (क्या होता है क्विनोआ, जानिए क्यों लोग कर रहे हैं खाने में शामिल?)

    खुबानी में कैरोटीनोइड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्टरॉल की मात्रा को कम करते हैं. दिल की किसी समस्या से पीड़ित व्यक्ति को खुबानी जरूर खाना चाहिए. इसमें बहुत सारे अलग-अलग तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियों से हमें बचाते हैं.

    कैंसर की संभावना को खुबानी के कुछ टुकड़े खा कर दूर किया जा सकता है. इसका जूस, शेक या कच्चा खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. एंटी-ऑक्सिडेंट्स की मात्रा डीएनए को खराब होने से रोकती है.

    (मौसमी फल रसभरी भी है बहुत सेहतमंद, जानिए वजह)

    जो लोग खून की कमी से परेशान रहते हैं उन्हें खुबानी खाना चाहिए. वहीं अगर चाहते हैं कि आगे चलकर भी शरीर में खून की कमी से जूझना न पड़े तो खुबानी खा सकते हैं. इसमें एक ऐसा आयरन पाया जाता है जो शरीर में धीरे-धीरे बढ़ते जाता है और फायदा पहुंचाता है.

    भागदौड़ की वजह से या लापरवाही के चलते खाने की चीजें पास होते हुए भी नहीं खा पाते हैं. इस लापरवाही की वजह से एनिमिया की समस्या हो जाती है. जो कि खून की कमी का मुख्य कारण है. इस समस्या से बचने के लिए खुबानी खाना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

    (खाएं मौसमी फल लीची, अच्छी सेहत के लिए है जरूरी)

    खुबानी में भरपूर फाइबर होता है. इसके लॅक्सेटिव गुणों के कारण अक्सर कब्ज से पीड़ित रोगियों को इनके सेवन की सलाह दी जाती है.

    खुबानी में मौजूद फाइबर गैस्ट्रिक और पाचन रस को उत्तेजित करते हैं जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने और आसान प्रसंस्करण के लिए भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा, फाइबर भी पाचन तंत्र के गति को सक्रिय करता है.

    (दिमाग ही नहीं दिल को हेल्दी रखना है तो भी बादाम खाइए)

    खुबानी का रस अक्सर बुखार से पीड़ित रोगियों को दिया जाता है क्योंकि यह शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज, कैलोरी और पानी प्रदान करता है. जबकि विभिन्न प्रणालियों और अंगों का डिटॉक्सिफिकेशन करता है.

    (छोटी इलायची भी किसी के कम नहीं, छिपे हैं इसमें कई गुण)

    खुबानी गर्मियों का फल है. इसे खाने से त्वचा में निखार आता है. कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण इत्यादि खुबानी के सेवन से दूर हो सकते हैं. खुबानी का इस्तेमाल चेहरे को खूबसूरत बनाने में भी किया जाता है.

    खुबानी फाइबर युक्त फल है. फाइबर खाने को पचाने में सहायक होते है. खुबानी कई पाचन संबंधी विकार और बवासीर में सहायक है. खुबानी खाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं.

    (अंडा वेज है या नॉनवेज? जवाब वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ निकाला)

    आप चाहें कितना भी अच्छा खाना क्यों ना खा लें. जब तक आपका लीवर ठीक नहीं होगा तब तक कुछ पचेगा नहीं. इसलिए जरूरी है कि पहले लिवर की देख रेख की जाए. लिवर की देखरेख के लिए खुबानी सबसे बढ़िया फल है.

    खराब खानपान का सबसे ज्यादा और जल्दी असर लिवर पर पड़ता हैं, जिससे हपेक्टिक स्टाइटोत्स बीमारी होने की संभावना सबसे बढ़ जाती है, लेकिन खुबानी लिवर की अंदरूनी सफाई करके इस बीमारी से शरीर को दूर करता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    13


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए