• X

    जोड़ों के दर्द में रामबाण है फिश ऑयल

    शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द व्यक्ति को बेचैन कर देता है. दर्द कई तरह के होते हैं. इनमें से ऐसा ही एक जोड़ों का दर्द भी है, जिसे अगर नजरअंदाज किया जाए तो ये गंभीर रूप भी ले सकता है. आइए हम आपको बताते हैं इसका रामबाण इलाज, जिसके इस्तेमाल से आप जोड़ों के दर्द को ठीक कर पाएंगे. 

    विधि

    शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द, व्यक्ति को बेचैन कर देता है. दर्द कई तरह के होते हैं. इनमें से ऐसा ही एक जोड़ों का दर्द भी है, जिसे अगर नजरअंदाज किया जाए तो ये गंभीर रूप भी ले सकता है. आइए हम आपको बताते हैं इसका रामबाण इलाज, जिसके इस्तेमाल से आप जोड़ों के दर्द को ठीक कर पाएंगे.

    फिश ऑयल
    फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इसके सेवन से दर्द से निजात पा सकते हैं. इसके अलावा, फिश ऑयल से जोड़ों पर मालिश करने से भी दर्द में आराम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

    शोधकर्ताओं के अनुसार
    शोध के मुताबिक महिलाओं को 430 mg तैलीय मछली का सेवन करना चाहिए तो वहीं पुरुषों को 610 mg तैलीय मछली का सेवन करना चाहिए. आजकल ओमेगा-3 फैटी एसिड के कैप्सूल भी आते हैं. आप इन्हें भी ले सकते हैं.

    शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड
    शाकाहारी लोगों को फिश ऑयल की जगह ड्राई फ्रूट्स, अलसी, सूरजमूखी के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, ब्रोकोली, शलजम, टोफू, बीन्स, गोभी, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि के सेवन से शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड मिल सकता है और इससे जोड़ों का दर्द खत्म होने लगता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए