• X

    क्या बर्गर और फ्राइज कभी खराब नहीं होते? जवाब बहुत रोचक है

    आमतौर पर जंक फूड ज्यादातर लोगों की पसंदीदा लिस्ट में शामिल होता है. इसमें फ्रेंच फ्राइज हो या फिर बर्गर सभी का फेवरेट होता है. बच्चे इसके दीवाने होते हैं.

    हाल ही में Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) का एक ड्राफ्ट सामने आया जिसमें उसने निश्चित किया है कि स्कूल परिसर के 50 मीटर के दायरे में जंक फूड नहीं बेचा जा सकेगा. जंक फूड खाने के फायदे-नुकसान हैं. पर रोड साइड से इतर एक खास कंपनी का बर्गर लोगों को बहुत पसंद आता है. कई बार आप देखते हैं कि फ्राइज या बर्गर कुछ देर तक रखने के बाद मुलायम हो जाते हैं. पर क्या ये सड़ते भी हैं? इसी को लेकर एक खबर बीबीसी ने प्रकाशित की है. इसमें हैमबर्गर और फ्राइज की सेल्फ लाइफ के बारे में बताया गया है.

    बीबीसी ने अपनी खबर में इस पर विस्तार से रिपोर्ट छापी है. जिसमें बताया गया है कि 2009 में जब मैकडोनल्ड आइसलैंड में अपने सारे स्टोरे बंद कर रहा था, तब जॉर्टर मरासन नामक एक शक्स ने वहां से एक हैमबर्गर और फ्राइज खरीद कर 3 साल तक प्लास्टिक बैग में रखकर स्टोर किया था. उसमें कुछ बदलाव देखने के बाद उसने वो बर्गर आइसलैंड के राष्ट्रीय संग्रहालय में दे दिया, लेकिन कुछ समय बाद इस बर्गर को वापस जॉर्टर को दे दिया गया था. जॉर्टर ने इसे दक्षिणी आइसलैंड के सनोत्रा हाउस नामक एक हॉस्टल में कांच के बक्से में रखवा दिया था. लगभग 10 साल तक स्टोर करने के बाद जब देखा गया तो वो बर्गर और फ्राइज आज भी वैसै के वैसे ही दिखे. जॉर्टर ने स्टोर की याद को बनाए रखने के लिए हैमबर्गर और फ्राइज खरीदकर सहेजने की सोची थी.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हॉस्टल के मालिक ने बताया कि यह बर्गर और फ्राइज आज भी उतने अच्छे दिखते हैं जितने कि 10 साल पहले दिखते थे. जॉर्टर का कहने है कि "हैमबर्गर खुद ही प्रिज़र्व होता है, क्योकि इसमें ऐसी कोई सामग्री नहीं होती है जिससे इसमें फंगस लग सके."

    हालांकि, जार्टर कोई पहले शक्स नहीं हैं जिन्होंने McD के बर्गर और फ्राइज पर ऐसी रिसर्च की हो. साल 2010 में सैली डेविस नामक एक फोटोग्राफर ने हैप्पी मील खरीदकर 6 महीने तक रोजाना उसकी फोटो खींची थी.

    डेविस का दावा है कि 6 महीने बाद भी वो मील ना ही सड़ा और ना ही उसमें कोई बदबू आई थी. इस बात की पुष्टी करते हुए मैकडोनल्ड ने भी साल 2013 में कहा था कि आमतौर पर रूम टेम्परेचर पर तो कोई भी जंक फूड सड़ सकता है, लेकिन अगर बर्गर को नमी से बचाकर रखा जाए तो इसमें बैक्टीरिया लगने की संभावना भी कम होती है और ये सालों-साल तक ऐसे ही रहता है. 

    photo-Mcdonalds.com

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए