• X

    दिन में इतने कप कॉफी पीना अच्छा, ज्यादा पी तो भारी नुकसान

    कॉफी हर किसी की पसंदीदा पेय बन चुकी है. इसमें तरह-तरह के फ्लेवर भी आने लगे हैं. कई बार कॉफी पीने को लेकर यह बात उठी है कि यह सेहत के लिए फायदेमंद है नुकसानदायक. तो सवाल का जवाब खोज निकाला है कुछ शोधकर्ताओं ने. जी हां, शोधकर्ताओं का मानना है दिन में यदि 3-4 कप कॉफी पी जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है.

    विधि

    कॉफी हर किसी की पसंदीदा पेय बन चुकी है. इसमें तरह-तरह के फ्लेवर भी आने लगे हैं. कई बार कॉफी पीने को लेकर यह बात उठी है कि यह सेहत के लिए फायदेमंद है नुकसानदायक. तो सवाल का जवाब खोज निकाला है कुछ शोधकर्ताओं ने. जी हां, शोधकर्ताओं का मानना है दिन में यदि 3-4 कप कॉफी पी जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है.
    वहीं शोध में यह भी सामने आया कि प्रेगनेंट महिलाओं को 2 मग से ज्यादा कॉफी नहीं पीना चाहिए. अगर वे दिन में 2 मग से ज्यादा कॉफी पीती हैं तो गर्भपात हो सकता है.
    लंदन की साउथम्प्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 200 शोध के डेटा को एकत्रित कर इंसानों के शरीर में कॉफी पीने से होने वाले प्रभावों का अध्ययन किया. इसमें पाया गया कि सीमित मात्रा में कॉफी पीने से लिवर के रोग, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. शोध में यह पाया गया कि ऐसा नहीं है कि लोग बीमारियों से बचने के लिए कॉफी पीना शुरू कर दें.

    दिल की बीमारी के खतरे हो सकते हैं कम
    रिसर्च के मुताबिक कॉफी नहीं पीने वाले लोगों के मुकाबले जो लोग दिन में सिर्फ 3-4 कप कॉफी पीते हैं उन्हें हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. हालांकि कॉफी पीने से सबसे ज्यादा असर लिवर के रोग और कैंसर के खतरे को कम करने को लेकर होता है. रिसर्च से जुड़े एक वैज्ञानिक का कहना है कि उम्र, सिगरेट पीने या न पीने की आदत और नियमित करना भी कुछ ऐसे कारण हो सकते हैं जो कॉफी पीने वाले लोगों पर बीमारी के कम असर बताते हों. हालांकि इस रिसर्च में यह नहीं कहा गया कि कौन सी कॉफी पीने से ऐसी चीजे होती हैं.
    प्रेगनेंट महिलाएं इतनी पीएं कॉफी
    कॉफी पुरुषों और महिलाओं के लिए तो ठीक है, लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए एक दिन में 200 ग्राम से ज्यादा कैफीन जोकि कॉफी में पाया जाता है, लेना किसी खतरे से कम नहीं है. शोध में एक चौंकाने वाली बात यह आई है कि प्रेगनेंट महिलाएं करीब दो मग से ज्यादा कॉफी यदि रोजाना पीती हैं तो इससे गर्भपात का खतरा हो सकता है.

    कॉफी पीने के साथ न खाएं स्नैक्स
    शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के बाद यह भी हिदायत दी कि लोगों को सही तरीके से बनी कॉफी ही पीनी चाहिए. इसमें ज्यादा चीनी, दूध और क्रीम का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. इतना ही नहीं कॉफी के साथ भारी स्नैक्स खाना भी नुकसानदायक हो सकता है.

    ये है कॉफी बनाने का स्टैंडर्ड फॉर्म्यूला
    1. कॉफी बनाने के फॉर्म्यूला की बात करें तो इसमें 17.42 यूनिट पानी में 1 यूनिट कॉफी पर्याप्त है. जबकि ज्यादा मात्रा में बनाना पड़े तो 523 ग्राम पानी में 30 ग्राम कॉफी मिलाकर घोलें और फिर पीएं.
    2. वहीं एक और फॉर्म्यूला है जिसमें बढ़िया कॉफी बनाने के लिए 6 आउंस कप पानी (150 मिली) में 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर डाला जाना चाहिए. (एक प्लीज कम कर देता है कॉफी का रेट...)

    3. कॉफी बनाने के लिए पानी का टेंपरेचर 92.2-94.4 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. मतलब इतनी हीट में पानी उबालें.
    4. वहीं कॉफी बीन्स को 8-12 मिनट से ज्यादा रोस्ट नहीं करना चाहिए. रोस्ट किए गए बींस को 8 से 24 घंटे के भीतर इस्तेमाल करना चाहिए.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए