• X

    इन तरीकों से बकरीद को बना सकते हैं हेल्दी

    देशभर में आज ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. यह त्योहार 3 दिन तक मनाया जाता है. इस दिन को खास बनाने के लिए लोग सुबह से तैयारी में जुट जाते हैं, तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. चूंकि यह मुस्लिम समुदाय का बड़ा त्योहार है इसलिए इसमें कुर्बानी दी जाती है.

    इस्लाम में कुर्बानी के गोश्त के तीन हिस्से करने का हुक्म दिया गया है, जिसमें एक हिस्सा गरीबों के लिए होता है. दूसरा हिस्सा दोस्त और रिश्तेदारों में तकसीम किया जाता है. वहीं, तीसरा हिस्सा अपने घर के लिए होता है. ज्यादातर लोग अपनों में इस ईद की खुशियां बांटने जाते हैं और खाना खाते हैं. जहां पहले ज्यादा खान-पान का चलन था वहीं अब लोग स्वास्थ्य को लेकर फिक्रमंद भी हो रहे हैं. ऐसे में आप भी घर आने वाले मेहमानों को हेल्दी चीजें दावत में रख सकते हैं.

    ज्यादा खा लेने के बाद कई लोगों की तबीयत होने लगती है. उल्टी, एसिडिटी, बदहजमी जैसी समस्याएं आम हैं. ऐसे में बेहतर हो कि भोजन के साथ पचाने वाली चीजें रखें.

    इसके लिए बेहतर होगा कि खाने में 2-3 तरह के सलाद रखें. सलाद जहां हेल्दी होता है वहीं खाना पचाने में अहम योगदान भी देता है.

    अलग-अलग जूस भी आप दस्तरख्वान में रख सकते हैं. जो लोग ज्यादा हैवी नहीं खाना चाहते हैं और हेल्थ कॉन्सस हैं वे जूस पी सकते हैं.

    फिट रहने के लिए फल बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं. मसालेदार चिकन और मटन खाने के बाद फलों का सलाद खाना अच्छा होगा. यह शरीर में मौजूद ज्यादा मसाले और तेल को निकालने में मददगार हो सकते हैं.

    वहीं आप अजवाइन का पानी, नींबू पानी और हींग का पानी रख सकते हैं. जबकि मुनक्का, काला नमक, अजवाइन, अदरक और पपीते रख सकते हैं. ये सभी चीजें डाइजेशन के लिए अच्छी मानी जाती हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए