• X

    फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाना कितना सही है?

    ज्यादातर घरों में शाम को बचे गूंदे आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है फिर सबह इसकी रोटियां, पराठे या पूरियां बनाई जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रातभर फ्रिज में रखे आटे से बनी चीजें खाना कितना नुकसान पहुंचा सकता है.

    एक नज़र

    • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
    • कितने लोगों के लिए : 2 - 4

    विधि

    ज्यादातर घरों में शाम को बचे गूंदे आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है फिर सबह इसकी रोटियां, पराठे या पूरियां बनाई जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रातभर फ्रिज में रखे आटे से बनी चीजें खाना कितना नुकसान पहुंचा सकता है.
    जी हां, बासी आटे की रोटियां नहीं बनानी चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए नुसानदायक होती हैं. आइए आपको बताते हैं फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.
    फर्मेंटेशन की प्रक्रिया
    गीले आटे में फर्मेंटेशन की क्रिया जल्दी शुरू हो जाती है. इसलिए इस आटे में कई तरह के बैक्टीरिया और हानिकारक केमिकल्स पैदा हो जाते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे बनी रोटियां पेट खराब कर सकती हैं.

    पेट में होता है दर्द
    बासी आटे से बनी रोटियां, पूड़ियां या पराठे बासी होती हैं. इससे वही नुकसान होता है जो बासी रोटियों को खाने से होता है. खासकर पेट में दर्द होना एक सामान्य समस्या होती है.

    न बनाएं रातभर फ्रिज में रखे आटे की रोटियां

    होती है कब्ज की समस्या
    गेहूं का आटा एक मोटा अनाज होता है जिसे पचाने में काफी समय लग जाता है. इसलिए कब्ज के मरीजों को रोटियां खाने के लिए मना किया जाता है. ऐसे में बासी आटे की रोटी खाने से सामान्य लोगों को भी कब्ज की समस्या हो सकती है.

    न बनाएं रातभर फ्रिज में रखे आटे की रोटियां, ये है वजह

    शास्त्रों के अनुसार
    शास्त्रों में भी बासी आटे की रोटी नहीं खाने का उल्लेख किया गया है. शास्त्रों में कहा गया है कि बासी आटा एक पिंड के समान होता है जोकि नकारात्मक शक्तियों का घर बनता है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है जिसका भक्षण करने के लिए वे आना शुरू कर देते हैं. जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां कोई न कोई हमेशा बीमार रहता है. इसलिए कभी भी भूलकर भी फ्रिज में रखे आटे की रोटियां नहीं बनानी चाहिए. नहीं बचा आटा रात में फ्रिज में रखना चाहिए.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    6


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए