• X

    MahaShivratri 2020: इसलिए चढ़ाया जाता है शिवलिंग पर दूध

    देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इसी बीच भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्तगण अलग-अलग तरह से पूजा-अर्चना करते हैं.  

    विधि

    देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इसी बीच भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्तगण अलग-अलग तरह से पूजा-अर्चना करते हैं.

    ऐसे में कुछ लोग रात्रि जागरण कर सुबह भगवान शिव जी की आरती कर उन्हें भोग चढ़ाते हैं, तो कुछ दूध, शहद और दही का अभिषेक कर भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं, लेकिन सवाल ये उठता है कि इन्ही चीजों से ही क्यों अभिषेक किया जाता है, तो बता दें कि इसके पीछे कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं.

    धार्मिक मान्यताओं के अनुसार
    धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान जब विष निकला तो उस विष का पान भगवान शिव ने किया, जिस कारण उनका गला नीला पड़ गया. ऐसे में विष के असर को कम करने के लिए सभी देवी-देवताओं ने भगवान शिव को शीतल दूध पीने के लिए कहा. इसी वजह से विष का असर कम हुआ और तभी से भगवान शिव को दूध, शहद और दही का अभिषेक किया जाने लगा. इसके अलावा, हिंदू धर्म में शिवलिंग पर दूध, दही, घी और शहद आदि का पंचामृत चढ़ाने कि परंपरा चली आ रही है, जिसे भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए