• X

    क्या नवरात्रि व्रत में कॉफी पीना ठीक होता है?

    व्रत का में अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है. बल्कि ऐसी चीजों का सेवन किया जाता है जो अन्न की श्रेणी में नहीं आती हैं. कुछ लोग निर्जला उपवास रखते हैं. तो कुछ महज अनाज न खाने का व्रत करते हैं. ऐसे कई सवाल भी होते हैं कि व्रत में क्या खाया जाए और क्या नहीं.

    व्रत के दौरान अनाज, नमक, मांसाहार, शराब और लहसुन-प्याज वाली चीजें नहीं खायी जाती हैं. ये तो सभी जानते हैं पर क्या व्रत के दौरान चाय या कॉफी पी जा सकती है? चलिए ये भी मान लेते हैं कि चाय तो चलती है. पर क्या कॉफी पीना उचित है?

    कांच, प्लास्टिक या तांबे, किस बर्तन में पानी पीना सही है?

    दरअसल, चाय या कॉफी पीने की अपनी-अपनी चॉइस है. कुछ लोगों का मानना है कि कॉफी पी जा सकती है जबकि कुछ तर्क देते हैं कि व्रत के दौरान चाय पी जा सकती है, लेकिन कॉफी नहीं. जबकि एक धड़ा ऐसा भी है जो मानता है कि व्रत के दौरान दोनों चीजों का सेवन किया जा सकता है. इसके पीछे तर्क यह है कि उपवास के नियमों को लेकर कहीं भी ऐसा कुछ नहीं लिखा है. हर व्यक्ति की अपनी एक व्यक्तिगत पसंद होती है.

    क्या नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीना सही है?

    व्रत त्योहार के नियम लोगों ने ही बनाएं. इसमें ही यह तय किया गया है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. जिस तरह से स्थान विशेष के हिसाब से पूजन विधि अलग-अलग होती है वैसी ही खान-पान की भी है. नवरात्रि व्रत में मांसहारी भोजन और अनाज का सेवन न करके व्रतधारी शरीर को शुद्ध करते हैं. तो इस दौरान चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थो का सेवन किया जा सकता है.

    नवरात्रि व्रत में ऐसी रखें डाइट, नहीं बढ़ेगा वजन

    व्रत के दौरान कॉफी ज्यादा न पिएं. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है. जिससे नर्वस सिस्टम को एक बूस्ट मिलता है, यानी झटका-सा लगता है. इसलिए सीमित मात्रा में पीना ठीक है. वैसे भी कहा जाता है कि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए